trendingNowhindi4032370

Fatty Liver Disease: फैटी लिवर के मरीजों के लिए कमाल के उपाय, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिए ये टिप्स

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखिजा अपने इंस्टाग्रान हैंडल पर आए दिन टिप्स शेयर करती रहती हैं. 

Fatty Liver Disease: फैटी लिवर के मरीजों के लिए कमाल के उपाय, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिए ये टिप्स
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः  हमारा शरीर अच्छे से काम कर पाए इसके लिए लिवर का स्वस्थ होना जरूरी होता है. यही कारण है कि शराब जैसे पदार्थों के सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है. इसकी वजह से फैटी लिवर होता है. इसके अलावा नॉन अल्कोहलिक फैटी फैटी लिवर से भी एक बड़ी आबादी प्रभावित है. इस ठीक करने के लिए व्यायाम, स्वस्थ वजन, और उचित पोषण बनाए रखने पर ज़ोर दिया जाता है. निम्नलिखित कुछ सुझाव फैटी लिवर से निबटने में मदद कर सकती है.  

चकोतरा है लिवर के लिए फायदेमंद 
चकोतरा एक प्रकार का फल है जिसे खाने से कई तरह पोषक तत्व मिलते हैं. नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज में लिवर सूजन आ जाती है.  ऐसे में चकोतरा कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सक्षम होते हैं. ऐसे में लिवर को मजबूती देने और बीमारी से बचने के लिए चकोतरा खाना बहुत अच्छा माना जाता है.

ये भी पढ़ेंः Health Tips: Kiwi खाने से सेहत और स्किन दोनों को मिलते हैं ढेर सारे फायदे

मिल्क थिस्ल भी है लाभदायक 
मिल्क थिस्ल एक प्रकार का सप्लीमेंट होता है जो पौधे के बीज से तैयार किया जाता है. यह लिवर का डिटॉक्सीफिकेशन करके शरीर में मौजूद जहरीले केमिकल से बचाने में रक्षा करता है. इससे लिवर सुरक्षित रहता है. मिल्क थिस्ल में एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटी स्कारिंग और इम्यून सिस्टम बूस्टिंग जैसे कई गुण पाए जाते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, मिल्क थिस्ल विटामिन ई के साथ मिलाकर हर दिन 420 से लेकर 600 मिग्रा सिलामारिन प्राप्त करने से सेहत को फायदा मिलता है. 

ये भी पढे़ंः Health Tips: Sprouts खाने से मिलते हैं ढेर सारे फायदे, इसे ऐसे तैयार करें तो मिलेगा हेल्थ और टेस्ट दोनों

​एन-एसिटाइल सिस्टीन कर सकता है मदद 

​एन-एसिटाइल सिस्टीन एक प्रकार का सप्लीमेंट होता है जो लीवर को ग्लूटाथियोन सामग्री देता है. यह एक डेटॉक्स एलिमेंट है जो विषाक्त पदार्थों को बेअसर करने में बहुत मदद करता है .ऐसे में फैटी लिवर के मरीज ​एन-एसिटाइल सिस्टीन की भी मदद ले सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.