trendingNowhindi4025744

Glucose Drinks: गर्मियों में पीएं ज़रूर पर लिमिट में, नहीं तो होगी ये दिक्कतें 

कई बार बच्चे लगातार ग्लूकोज़ पीने की ज़िद करते हैं. ग्लूकोज़ चीनी का ही एक अवयव है, ज़रूरत से अधिक पीना शरीर के लिए कई सारी समस्याएंं पैदा कर सकता है.

Glucose Drinks: गर्मियों में पीएं ज़रूर पर लिमिट में, नहीं तो होगी ये दिक्कतें 
ेसांकेतिक तस्वीर

डीएनए हिंदी : गर्मियों में धूप से  बचने के लिए अक्सर लोग ग्लूकोज़ ड्रिंक लेते हैं. यह तुरंत एनर्जी देता है. आजकल ग्लूकोज़ के कई फ्लेवर्स उपलब्ध हैं. कई तरह के फलों के स्वाद में उपलब्ध यह ग्लूकोज़ बहुत सारे बच्चों का भी फेवरेट बन चुका है. कई बार बच्चे लगातार ग्लूकोज़ पीने की ज़िद करते हैं. चूंकि ग्लूकोज़ चीनी का ही एक अवयव है, ज़रूरत से अधिक पीना शरीर के लिए कई सारी समस्याएंं पैदा कर सकता है. मसलन - 

ज़्यादा लेने पर बढ़ने की जगह घट सकती है एनर्जी 
बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ लेने पर कई बार ब्रेन फॉग और कम ऊर्जा की शिकायत हो सकती है. जब आप लगातार अधिक मात्रा में चीनी लेते हैं तो शरीर ऊर्जा की अधिकता और कमी के बीच झूलता रहता है. यह असंतुलन पैदा कर सकता है. 

टाइप 2 डायबिटीज 
यह माना जाता है कि शुगर प्रॉडक्ट का बहुत अधिक सेवन करने से डायबिटीज की समस्या भी शुरू हो सकती है. टाइप 2 डायबिटीज वह अवस्था होती है जब शरीर इन्सुलिन प्रोड्यूस करना बंद कर देता है. 

हृदयाघात और दिल की अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं 

चीनी की बहुत अधिक मात्रा लेने दिल की कई बीमारियों का ख़तरा पैदा हो जाता है. एक्सेस डायटरी शुगर यानी खाने में चीनी या ग्लूकोज़ की आवश्यकता से अधिक मात्रा को कई बार दिल के दौरे के कारण के तौर पर भी देखा गया है. 

दांत ख़राब होना 

चीनी या इससे बनी चीज़ें दांत की दुशमन हैं. टूथपेस्ट का वह ढिशुम-ढिशुम वाला विज्ञापन सबने देखा होगा. वास्तव में चीनी का अधिक सेवन करना कैविटी को दांतो पर  ढिशुम-ढिशुम करने और उसे ख़राब करने के लिए बुलाना है. 

यह भी पढ़ें- Brain के अंदर जाकर इलाज करेगा 'रोबोट'! जानिए कैसे करेगा काम और इंसान को होगा क्या फायदा

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.