trendingNowhindi4025810

Metabolism को बनाना है बेहतर तो Exercise और Right Diet है जरूरी

Metabolism को बेहतर बनाना इसलिए बेहद ज़रूरी है कि इससे हमारा स्वास्थ्य सीधी तरह प्रभावित होता है. जानिए कैसे इसे दुरुस्त कर सकते हैं

Metabolism को बनाना है बेहतर तो Exercise और Right Diet है जरूरी
Photo Credit: Zee News

डीएनए हिंदीः सेहतमंद रहने के लिए मेटाबॉलिज्म  (Metabolism) का अच्छा होना बहुत जरूरी है. यह  उस खास प्रक्रिया को कहते हैं जिसकी मदद से शरीर के द्वारा ग्रहण किया गया भोजन 'ऊर्जा' में बदल जाता है. अच्छे मेटाबॉलिज्म का सीधा अर्थ अच्छा स्वास्थ्य होता है. इन कुछ टिप्स  के ज़रिए जानिए, कैसे बेहतर किया जा सकता है मेटाबॉलिज्म को सुधारा जा सकता है - 

1. रोजाना पूरी नींद लें
मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए हर रोज़ पूरी नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी ना होने पर मेटाबॉलिज्म रेट में गिरावट देखने को मिलती है. ऐसे में व्यस्कों  को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. 

2. खाएं अच्छा आहार 
मेटाबॉलिज्म दर को ठीक रखने के लिए आहार का ध्यान रखने की भी जरूरत होती है. कुछ लोग खाने पर ध्यान नहीं देते हैं जिस वजह से उनकी मेटाबॉलिज्म दर बिगड़ जाती है. मेटाबॉलिज्म की दर में सधार के लिए बीन्स और फलियों जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा अच्छा आहार खाने की कोशिश करनी चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Glucose Drinks: गर्मियों में पीएं ज़रूर पर लिमिट में, नहीं तो होगी ये दिक्कतें 

3. रोजाना व्यायाम करें

मेटाबॉलिज्म की दर को बेहतर रखने के लिए शारीरिक सक्रियता को आवश्यक माना जाता है. रोजाना व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म की दर में सुधार देखने को मिलता है. डॉक्टरों का कहना है कि  कम से कम 15 मिनट व्यायाम जरूर करना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Blood Pressure Facts: ठीक हो सकती है यह बीमारी पर 'नमक खाने' को लेकर बरतें सावधानी

4. पीएं ग्रीन टी और ढेर सारा पानी
पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट की माने तो ठंडा पानी पीने से भी मेटाबॉलिज्म में सुधार देखने के लिए मिलता है.  इसके अलावा इसे बेहतर बनाने के लिए  ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.