Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dry Cough Remedies: सूखी खांसी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिल जाएगा आराम

सूखी खांसी और कफ हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. इसके लंबे समय तक होने पर छाती और पेट में दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है.

Dry Cough Remedies: सूखी खांसी से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मौसम में बदलाव के साथ ही कई बीमारियां शरीर में घर करने लगती है. इनमें ड्राई कफ यानी सूखी खांसी भी शामिल है. इसके लंबे समय तक होने पर छाती और पेट में दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है. अचानक खांसी उठने से सिर में भारी पन और दर्द हो जाता है. इन बीमार से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को अपना सकते हैं. सर्दियों में होने वाली कफ की परेशानी के लिए आुयर्वेद में ऐसे कई हर्ब्स हैं, जिनका सेवन कर आप लंबी से लंबी सूखी खांसी और कफ से मुक्ति पा सकते हैं. आइए जानते हैं ये घरेलू नुस्खें...

सूखी खांसी के इलाज के लिए आयुर्वेद में कई हर्ब्स मौजूद हैं. काली मिर्च भी इन्हीं में से एक है. काली मिर्च के सेवन से सूखी खांसी की परेशानी दूर हो जाती है. इसके लिए हर दिन 5 से 6 काली मिर्च के बीजों को पीसकर एक चम्मच शहर में मिक्स कर लें. इस मिश्रण को एक दिन में दो से तीन बार खा लें. इससे सूखी खांसी की परेशानी खत्म हो जाएगी. 

बादाम भी है फायदेमंद (Almond Benefits)

खांसी को दूर करने के लिए बादाम भी बेहद फायदेमंद है. प्रति दिन रात के समय से 5 से 6 बादाम की गिरी को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर भिगे हुए बादाम के छिलके उतारकर उसे मक्खन और हल्की चीनी के साथ मिक्स कर सेवन कर लें. एक से दो हफ्ते ​तक नियमित ऐसा करने पर आपकी पुरानी से पुरानी सूखी खांसी खत्म हो जाएगाी. 

हरड़ से खत्म हो जाएगा ड्राई कफ (Dry Cough End With Myrabalan)

ड्राई कफ (Dry Cough Problems) की परेशानी में हरड़ काफी लाभदायक होता है. भारी कफ और खांसी की समस्या को दूर करने के लिए 10 ग्राम हरड़ को अच्छे से पीसकर इसमें काली मिर्च मिक्स कर लें. अब इसमें एक हल्का सा नमक मिलाकर दो चम्मच शहद डाल लें. इस मिश्रण का अगले दो से तीन दिनों तक सेवन करने पर ही आपको ड्राई कफ से छुट्टी मिल जाएगी. 

पिप्पली तुलसी और अदरक का करें इस्तेमाल (Long Black Pepper, Tulsi and Ginger for Dry Cough )

पिप्पली, तुलसी और सोंठ को 10 ग्राम लें. अब इसमें 2 से 3 छोटी इलायची को मिलाकर पीस लें. अब इस चूर्ण का शहद के साथ सेवन करें. इससे आपकी सूखी खांसी खत्म हो जाएगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement