Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका के बाद भारत में मंडराया कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 का खतरा, वैक्सीन लेने वालों पर भी बढ़ा खतरा, जानें इसके लक्षण

अमेरिका में कोरोना के नए वैरिएंट के 40 प्रतिशत केस सामने आ चुके हैं. भारत में भी अलग-अलग जगहों पर 26 लोग संक्रमित पाए गए हैं. 

अमेरिका के बाद भारत में मंडराया कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 का खतरा, वैक्सीन लेने वालों पर भी बढ़ा खतरा, जानें इसके लक्षण

Covid New Variant

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन के साथ ही दुनिया के दूसरे देशों में भी तबाही मचा रहे कोरोना के अब नए वैरिएंट XBB.1.5 का खतरा भारत पर भी मंडराने लगा है. कोरोना का यह नया वैरिएंट वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहा है. इसका सबसे ज्यादा खतरा पूर्व में भी कोरोना के शिकार हो चुके लोगों पर बन रहा है. यह दावा हाल ही में एक रिसर्च में किया गया. वहीं यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अमेरिका में भी कोविड का नया वैरिएंट फैलने लगा है. अमेरिका में कोरोना के नए वैरिएंट के 20 से 40 प्रतिशत से भी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. 

भारत में फैल रहा नया वैरिएंट

अमेरिका में तेजी से फैल रहा नया वैरिएंट अब भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है. INSACOG के आंकड़ों के मानें तो पिछले कुछ ही दिनों के अंदर देश में कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 के अलग-अलग शहरों में करीब 26 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. 

इंफेक्शन रेट है बहुत ही खतरनाक

महामारी विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना के नया वैरिएंट एक्सबीबी पिछले वैरिएंट की तुलना में बहुत ही खतरनाक है. इसका इंफेक्शन रेट बहुत ही अधिक है. वहीं भारत में चिंता बढ़ने की वजह इसके कई केसों का सामने आना है. 

जानिए क्या है कोरोना का नया XXB.1.5 वैरिएंट

कोरोनावायरस का ही सब वैरिएंट XXB.1.5 है. अमेरिका में इसके संक्रमण के 40 प्रतिशत मामले मिल चुके हैं. वहीं रिसर्च में पता चला है कि यह वैरिएंट काफी खतरनाक है. इसकी वजह इस वैरिएंट का तेजी से फैलना है. XBB और XBB.1.5 दोनों BA.2 का रिकॉम्बिनेंट वैरिएंट के जीन्स से मिलकर बना है. 

यह भी पढ़ें-Pumpkin Seeds Benefits: शादीशुदा पुरुषों की कमजोरी दूर कर देंगे कद्दू के बीज, ये है 5 फायदे, जान लें खाने का सही तरीका

ये हैं कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 के लक्षण

अब अमेरिका में कहर बरपा रहा कोरोना के नए वैरिएंट XBB.1.5 ने भारत में भी एंट्री कर दी है. अलग अलग जगहों पर इसके 26 केस सामने आ चुके हैं. ऐसे में इसक प्रमुख लक्षण नाक बहना, बुखार, गले में खराब, सिर दर्द, छींक, ठंड खांसी के साथ ही आवाज में कर्कश होना है. ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें. इन को अपने या किसी और में दिखने पर हल्के में न लें.

इन वजहों से दूसरे वैरिएंट्स से अलग है XXB.1.5

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस कोरोना वायरस के दूसरे वैरिएंट से अलग होने की वजह इसकी आक्रमकता और संक्रमण का तेजी से फैलना है. यह बहुत आसानी से मानव कोशिकाओं में घुस सकता है. इसके साथ ही यह वैरिएंट बाकी पुराने वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैलता है. अब ओमिक्रॉन के संक्रमण होने पर मरीज घर ही ठीक हो रहे थे, लेकिन यह वायरस इतना तेज है कि आपको अस्पताल में भी भर्ती करा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement