Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, खत्म हो जाएगी Liver पर जमा चर्बी

ज्यादा वसा युक्त खाना और अत्यधिक शराब पीने से लिवर फैटी हो जाता है. इससे और भी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. 

Fatty Liver: फैटी लिवर होने पर डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, खत्म हो जाएगी Liver पर जमा चर्बी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बदलते रूटीन और खराब खानपान से हमारे लिवर पर फैट जमा हो जाता है. यह एक तरह से खतरे की घंटी है. क्योंकि इसके बढ़ने पर कई गंभीर बीमारियों से घेरे जाने या फिर काम बंद करने का डर बना रहता है. इस से आपके लिवर में सूजन से पेट में दर्द की समस्या हो जाती है. फैटी लिवर की एक वजह बहुत ज्यादा शराब पीने से लेकर वसा और कार्बोहाइड्रेट देने वाले प्रदार्थों का अधिक सेवन करना है. हालांकि अभी भी कुछ घरेलू नुस्खें मौजूद हैं जो आपको फैटी लिवर (Fatty Liver) जैसी आफत से राहत दिला सकते हैं. इसके लिए आपको अस्पताल जानें की जरूर नहीं होगी, सिर्फ अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना होगा. 

फैटी लिवर होने पर डाइट में शामिल करें ये चीजें

सेब का सिरका

फैटी लिवर के उपचार के लिए सेब का सिरका बहुत ही असरकारक होता है. यह लिवर पर जमा फैट को करने के साथ ही आपके वजन को कम करने में मदद करता है. यह लिवर पर आई सूजन और पेट के दर्द को भी कम करता है. इसके लिए हर दिन दो चम्मच सेब के सिरके का सेवन करें. 

ग्रीन टी भी है फायदेमंद 

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में कैटेचिन होता है. यह आपके लिवर पर जमा होने वाले गैर अल्कोहलिक लिवर पर जमा होने वाले वसा को काटता है. लिवर की कार्य क्षमता को सुधारता है. इसके लिए हर दिन तीन से चार कप ग्रीन टी पिंए.  

हल्दी भी करती है आराम

हल्दी में कई औ​षधिएं गुण हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट होती है. इसे खाने से लिवर पर जमा फैट खत्म हो जाता है. हल्दी आपके शरीर की वसा को पचाने की क्षमता में भी सुधार करती है और इसे लिवर में जमा होने से रोकती है. लिवर से फैट हटाने के लिए दूध में एक चौथाई चम्मद हल्दी डालकर पीने से इसमें आराम होता है.  

पपीता का करें सेवन

पपीता और इसके बीज का सेवन करना फैटी लिवर में फायदेमंद है. यह लिवर को फैटी होने से रोकता है. पपीते को शहद के साथ खाने से इसमें लाभ होता है. इसके साथ ही पपीते के बीजों को पीसकर पानी में घोलकर पीना भी फैटी लिवर में लाभ देता है. 

आंवला करता है उपचार

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके प्रति दिन सेवन से लिवर पर जमा होने वाला फैट खत्म हो जाता है. इसके साथ ही यह लिवर से विषाक्य पदार्थों को निकालता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement