Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सर्दियों में ब्लड प्रेशर के बढ़ने से आता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक, BP कंट्रोल करने के लिए आज ही करें ये 4 काम

सर्दी के मौसम में बढ़ती ठंड और खराब खानपान की वजह से बीपी हाई और लो जाता है, जिसकी वजह से स्ट्रोक का खतरा रहता है. 

सर्दियों में ब्लड प्रेशर के बढ़ने से आता है हार्ट अटैक और स्ट्रोक, BP कंट्रोल करने के लिए आज ही करें ये 4 काम

हाई बीपी के मरीजों के लिए दवा है दही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब दिनचर्या, खानपान और तनाव के चलते हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का की समस्या से जूझ रहा है. वहीं सर्दी के मौसम में इसका खतरा और भी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक से लोगों की मौत होने के साथ ही ​विकलांगता का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर का ध्यान बहुत ज्यादा रखने की जरूरत होती है. सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर के ऊपर-नीचे होता रहता है. इसकी एक वजह ठंड में खून की सप्लाई एक दम से रुक जाना या धीमा पड़ जाना है. वहीं दबाव पड़ने पर ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. इसी की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक हो जाता है. आइए हम बताते हैं कि कैसे अपने ब्लड प्रेशर को सही रखें... 

हाई ब्लड प्रेशर से ऐसे करें बचाव

ध्यान लगाएं 

रिसर्च की मानें तो हाई ब्लड प्रेशर की वजह तनाव भी होता है. ध्यान लगाने से तनाव दूर हो जाता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. 

हर दिन करें एक्सरसाइज 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए हर दिन कम से कम आधे से एक घंटे तक कार्डियों एक्सरसाइज करनी चाहिए. 

नमक कम खाएं

आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो खाने में नमक की मात्रा कम कर दें. डाइट में ज्यादा नमक खाने से सोडियम पैक, संसाधित भोजन करें. इससे बचाव होगा. 

तेल और घी के खानपान से रहें दूर 

ब्लड प्रेशर में फास्ट फूड से लेकर मैगी, चिप्सख् चॉकलेट, घी और तेल के सेवन से दूरी बनानी चाहिए. इनके ज्यादा सेवन करने से बीपी हाई हो जाता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement