Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन वजहों से नसों में भर जाता है गंदा Cholesterol, लापरवाही बरतने पर बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

हमार खराब खानपीन और एक्सरसाइज न करने की वजह से भी बढ़ रहा है खराब कोलेस्ट्रॉल. इन जानलेवा बीमारियों से बचने के लिए आज से ही शुरू करें ये काम.

इन वजहों से नसों में भर जाता है गंदा Cholesterol, लापरवाही बरतने पर बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

High cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब होते खानपान और लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से आज के समय में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक आम समस्या बन गई है. इससे काफी लोग पीड़ित हैं. तला भूना और खराब गुणवत्ता का खाना हमारे शरीर में एक मोमी जैसा फैटी पदार्थ बनाता है, जो हमारे खून में जाकर मिल जाता है. यह बढ़ने पर हमारे शरीर की नसों को ब्लॉक कर देता है. इसी के बाद कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.  

खराब कोलेस्ट्रॉल बेहद खतरनाक

एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्वास्थ्य के लिए अच्छा कोलेस्ट्रॉल जरूरी है, लेकिन हमारे अन्हेल्दी फूड खाने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा हो रहा है. यह खून में मिलकर नसों को ब्लॉक कर देता है. इसी से हार्ट अटैक, स्ट्रॉक समेत दिल की कई खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे जान जाने का भी खतरा रहता है.  

इस वजह से बढ़ रहा गंदा कोलेस्ट्रॉल

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की मानें तो खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के पीछे की ज्यादातर वजह हमारे द्वारा ही पैदा की जा रही हैं. इनमें एक्सरसाइज न करना, शराब पीना, धूम्रपान करना दिन में ज्यादा से ज्यादा वसे से भरे खाने का सेवन करना ही गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. 

ये भी हो सकती है बड़ी वजह

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल की एक वजह आपकी फैमिली से जुड़ा होना भी है. अगर आपके परिवार में पहले से कोलेस्ट्रॉल की समस्या चली आ रही है तो आप में भी इसका होना लगभग तय है. ऐसे में आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. 

ज्यादा उम्र और महिलाओं में रहता है इसका खतरा

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या ज्यादा उम्र के साथ ही महिलाओं में भी होता है. इसकी वजह से उम्र के एक पड़ाव पर शरीर खून से कोलेस्ट्रॉल को उतने अच्छे से साफ नहीं कर पाता है, जितना युवावस्था में करता है. वहीं 55 साल की उम्र तक पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे जरूरी है कि महिलाओं को इस उम्र में अपने खानपीन से लेकर एक्सरसाइज करते रहते रहना चाहिए. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement