Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कलौंजी का पानी पिला देगा कई बीमारियों को पानी, जानें इसके औषधीय गुण

Kalonji Water Health Benefits: कलौंजी में में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. दरअसल, कलौंजी में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्त्व होते हैं. इसलिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल किया जाना बहुत लाभकारी है.

Latest News
कलौंजी का पान�ी पिला देगा कई बीमारियों को पानी, जानें इसके औषधीय गुण

कलौंजी के पानी का सेवन कई बीमारियों से बचाता है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : भारतीय खानपान में कई मसालों ऐसे हैं, जिनमें औषधीय गुण होते हैं. कलौंजी भी ऐसा ही एक मसाला है. इसे काला जीरा भी कहा जाता है. कलौंजी का इस्तेमाल सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याएं ठीक करने के लिए किया जाता रहा है. 
कलौंजी में में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. खास बात यह कि यह पुरानी बीमारी तक को रोक सकते हैं. दरअसल, कलौंजी में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्त्व होते हैं. इसलिए इसे अपने डेली रूटीन में शामिल किया जाना बहुत लाभकारी है. कलौंजी के पानी पीने के भी कई फायदे हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

कलौंजी का पानी पीना शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में प्रभावी हो सकता है. इसे रोज पीने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

कैंसररोधी गुण

कलौंजी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं. इससे हार्ट रिलेटेड बीमारियों की आशंका कम होती हैं. कलौंजी का अर्क ब्रेस्ट कैंसर सेल्स को निष्क्रिय करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : रात में कहीं मुंह खोल कर तो नहीं सोते आप? झेलनी पड़ सकती हैं ये समस्याएं, तुरंत बदलें आदत

बैक्टीरिया नाशक

कलौंजी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया के कुछ प्रकारों से लड़ने और बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. आप रोज कलौंजी का पानी पीकर अपनी सेहत दुरुस्त रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

शुगर को करे संट

कलौंजी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मदद कर सकता है. कलौंजी की एक खूबी यह भी है कि वह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है.

(Disclaimer: ये सूचनाएं सिर्फ आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement