Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sesame Seeds Benefits: महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं हैं काले तिल, अनियमित पीरियड से एनीमिया तक की समस्या रहती है दूर

Sesame Seeds Benefits: महिलाओं के लिए तिल वरदान से कम नहीं है. इसमें मौजूद पोषक तत्व महिलाओं की सेहत से जुड़ी 5 परेशानियों में रामबाण साबित होते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Sesame Seeds Benefits: महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं हैं काले तिल, अनियमित पीरियड से एनीमिया त�क की समस्या रहती है दूर

Sesame Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सर्दी के मौसम में कई लोग तिल के लड्डू या हलवा बनाकर खाना खूब पसंद करते हैं, दरअसल तिल की तासीर गर्म होती है और इसलिए सर्दी के मौसम में तिल के सेवन की सलाह दी जाती है. इसके अलावा तिल के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम और गुड फैट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत, सूजन को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. वैसे तो (Sesame Seeds Benefits) तिल हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आपको बता दें कि महिलाओं के लिए ये वरदान से कम नहीं है. दरअसल इसमें मौजूद पोषक तत्व महिलाओं की सेहत से जुड़ी 5 परेशानियों में रामबाण साबित होते हैं. ऐसे में (Sesame Seeds Health Benefits) आपको अपने खानपान में तिल जरूर शामिल करना (Women Health Tips) चाहिए. आइए जानते हैं महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है तिल.. 

महिलाओं को इन समस्याओं से दूर रखते हैं तिल

- सर्दियों में तिल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल इसमें मौजूद कैल्शियम और अमिनो एसिड हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. ऐसे में अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहती हैं तो रोजाना इसका सेवन कर सकती हैं. 

कोलेस्ट्रॉल-ब्लड शुगर मैनेज कर दिल की सेहत को दुरूस्त रखते हैं ये बीज, डाइट में करें शामिल

- इसके अलावा अगर आपको अनियमित पीरियड की परेशानी है तो फिर तिल का सेवन आपके लिए रामबाण है. बता दें कि तिल के सेवन से एनीमिया जैसे रोग में फायदा मिलता है और इसमें विटामिन ए और आयरन पाया जाता है, जो खून बढ़ाने में मददगार होते हैं.

-  वहीं तिल तेल के सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कोलेस्ट्रॉल भी संयमित रहता है. साथ ही इसमें फाइटोस्टेरॉल की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

- बता दें कि हार्मोन बैलेंस करने में तिल का सेवन कारगर होता है. दरअसल इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और साथ ही तिल में एंटीऑक्सीडेंटस और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो हार्मोन इंबैलेंस की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं.

- स्किन से जुड़ी परेशानियों के लिए तो तिल का तेल रामबाण होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को अच्छा पोषण देने में मदद करता है. ऐसे में अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement