Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PCOS Symptoms: चेहरे पर दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, PCOS के हो सकते हैं Sings

दुनिया में पीसीओएस पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम जैसी बीमारी की 116 मिलियन महिलाएं चपेट में हैं.इसका इलाज सही लाइफस्टाइल और खानपान से भी किया जा सकता ह

PCOS Symptoms: चेहरे पर दिख रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, PCOS के हो सकते हैं Sings
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके चेहरे पर मुहांसे और हद से ज्यादा बाल हो गए हैं तो इसे मामूली बात समझकर इग्नोर न करें. यह स्किन समस्या नहीं बल्कि पीसीओएस पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के संकेत हो सकते हैं. दुनिया भर में इस बीमारी की चपेट में 116 मिलियन महिलाएं हैं. पीसीओएस एक हार्मोनल स्थिति है जो महिलओं के अंडाशय को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है. इसी की वजह से पीरियड्स के अनियमित होने की समस्या शुरू होने लगती है. यह एक्ट्रा एण्ड्रोजन और पॉलीसिस्टिक होती है, जिसमें अंडाशय बड़े हो जाते हैं. इसके सही समय पर ठीक न कराने पर यह डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है. यह ज्यादातर कम उम्र की महिलाओं को होती है. आइए जानते हैं कि महिलाओं के पीसीओ की समस्या पर चेहरे पर कैसे लक्षण दिखते हैं. 

महिलाओं के फेस पर दिखते हैं PCOS के लक्षण

पीसीओएस के वैसे तो कई लक्षण होते हैं, लेकिन इनमें मुख्य तौर पर चेहरे पर दिखने वाले लक्षणों में सबसे पहले मुहांसे है. इसके साथ ही चेहरे पर ज्यादा बाल निकलना भी पीसीओएस के लक्षण हैं. वहीं यह मुहांसे महिलाओं के चेहरे ठुड्डी और ऊपरी गर्दन के आस-पास होते हैं तो ये पीसीओएस के लक्षण हो सकते हैं.

PCOS का इलाज है संभव 

PCOS का इलाज कराना आसान और संभव है. इसके लिए सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल और खानपान में जरूरी बदलाव करने की आवश्यकता है. अगर वजन बढ़ रहा है और ज्यादा मोटापा है तो उसे कम और कंट्रोल करें. इसके साथ ही दिन की शुरुआत योग और एक्सरसाइज से करें. खाने में पौष्टिक व संतुलित आहार शामिल करें. पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं को ज्यादा से ज्याद फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement