trendingPhotosDetailhindi4129332

Blood Sugar कंट्रोल में रखते हैं ये 5 सुपरफूड्स, Diabetes के मरीज डाइट में करें शामिल

आज हम आपको ऐसे ही कुछ  सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल (Diet For Diabetes) कर आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल में रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सबसे पहले खानपान और जीवनशैली पर ध्यान देने की सलाह देते हैं. क्योंकि डायबिटीज का जड़ से कोई इलाज नहीं है, इसे केवल खानपान और जीवनशैली (Lifestyle) में सुधार कर कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे में दवाओं के साथ आप कुछ आयुर्वेदिक, घरेलू चीजों को डाइट में शामिल (Diabetes Remedy) कर इसे कंट्रोल में रख सकते हैं.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ  सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल (Diet For Diabetes) कर आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. 
 

1.नॉन स्टार्च वाली सब्जियां 

नॉन स्टार्च वाली सब्जियां 
1/5

ब्रोकोली, पालक, केल, फूलगोभी, और शिमला मिर्च जैसी नॉन स्टार्च वाली सब्जियों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आपको इन चीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 
 



2.जामुन खाएं 

जामुन खाएं 
2/5

एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर जामुन ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आप डाइट में  बेरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी आदि को भी शामिल कर सकते हैं. 



3. नट्स और सीड्स

 नट्स और सीड्स
3/5

पोषक तत्वों से भरपूर नट्स और सीड्स डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं. इनके सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रहता है. ऐसे में आपको इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 



4.फलियां 

फलियां 
4/5

इसके अलावा बींस, दालें और चना प्लांट बेस फूड हैं जो प्रोटीन और फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं और ये सभी फूड्स ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करते हैं. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए.  



5.साबुत अनाज

साबुत अनाज
5/5

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप डाइट में ब्राउन राइस, क्विनोआ, साबुत गेहूं की ब्रेड और जई जैसे साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. ये चीजें डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती हैं.



LIVE COVERAGE