trendingPhotosDetailhindi4131581

शुगर मरीज के लिए अमृत समान हैं ये 5 चीजें, रोज खाने से कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

Blood Sugar Level: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप दवा की बजाय इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे फायदा मिलेगा.

Diabetes Control: डायबिटीज के मरीजों को डाइट और खानपान का खास ध्यान रखना होता है. ब्लड शुगर बहुत बढ़ जाने पर सेहत को और भी नुकसान हो सकते हैं. इससे बचने और शुगर कंट्रोल करने के लिए आहार इन 5 चीजों को आहार में शामिल करना चाहिए. इन्हें खाने से शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

1.स्ट्रॉबेरी खाएं

स्ट्रॉबेरी खाएं
1/5

खट्टे मीठे स्वाद वाली स्ट्रॉबेरी को खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. इसका ग्लाइसेमिक कम होता है इसे खानी से शुगर लेवल धीरे-धीरे कम होता है.



2.भीगे बादाम

भीगे बादाम
2/5

बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर कई पोषक तत्व होते हैं. शुगर मरीज के लिए बादाम खाना फायदेमंद होता है. शुगर लेवल कंट्रोल के लिए भीगे बादाम खाने चाहिए.
 



3.बाजरे का सेवन

बाजरे का सेवन
3/5

डायबिटीज के मरीज के लिए बाजरा खाना लाभकारी होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. शुगर कंट्रोल के लिए बाजरे की रोटी खा सकते हैं.
 



4.सेब खाएं

सेब खाएं
4/5

सेब में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. नियमित तौर पर सेब खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.
 



5.हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
5/5

पालक, ब्रोकली और हरी सेम आदि हरी सब्जियों को खाना शुगर मरीज के लिए अच्छा होता है. इन्हें खाने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. हरी सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE