trendingPhotosDetailhindi4129729

Diabetes मरीज के लिए फायदेमंद हैं ये 5 योग, कंट्रोल कर देंगे हाई बल्ड शुगर लेवल

Diabetes: हाई ब्लड शुगर से परेशान लोग योग के जरिए इसे कंट्रोल में रख सकते हैं. चलिए आपको इन योगासन के बारे में बताते हैं.

Yoga to Cure Diabetes: मीठी चीजों का अधिक सेवन हाई ब्लड शुगर की समस्या का कारण बनता है. डायबिटीज के कारण बार-बार पेशाब आना, डिहाइड्रेशन, वजन कम होना और थकान-कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. डायबिटीज की बीमारी एक लाइलाज बीमारी है इससे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही बचे रह सकते हैं. इसे काबू में करने के लिए दवा, खान-पान में बदलाव के अलावा योग करना भी फायदेमंद होता है. बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए कई योग करना लाभकारी होता है. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

1.भुजंगासन

भुजंगासन
1/5

शुगर के मरीजों के लिए भुजंगासन करना लाभकारी होता है. इसे करने से ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं. तस्वीर में दिखाएं अनुसार इस योग को कर सकते हैं.



2.ताड़ासन

ताड़ासन
2/5

डायबिटीज में ताड़ासन योग करना फायदेमंद होता है. इससे इंसुलिन हार्मोन का स्त्राव बढ़ता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसे करने के लिए पंजों के बल खड़े हो जाए और हाथों को ऊपर की ओर उठाए. जैसा तस्वीर में दिखाया गया है.



3.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
3/5

इसे करने के लिए शरीर को आगे की ओर झुकाना होता है. ऐसे में पेट के अंग सक्रिय हो जाते हैं जिससे इंसुलिन स्राव में सुधार होता है. यह हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसे तस्वीर में दिखाए अनुसार करें.



4.धनुरासन

धनुरासन
4/5

धनुरासन को करने से पेट के सभी अंगों की अच्छे से मालिश होती है. ऐसे में इंसुलिन स्राव बेहतर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. इसे करने के लिए तस्वीर में दिखाए पोज को फॉलो करें.



5.बालासन

बालासन
5/5

बालासन को चाइल्ड पोज भी कहते हैं इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. शुगर के मरीजों के लिए भी यह काफी अच्छा होता है. इसे करने के लिए तस्वीर में दिखाए हुए पोज में आ जाएं.



LIVE COVERAGE