trendingPhotosDetailhindi4131391

Acidity Relief Drink: सीने में जलन, पेट में दर्द और एसिडिटी से राहत के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Gas Acidity Remedy: पेट में गैस बनने की समस्या के कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं. एसिडिटी की इस समस्या से राहत के लिए आपको इन ड्रिंक्स को पीना चाहिए.

Drinks for Acidity Relief: मसालेदार खाना और असमय भोजन करना पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बनता है. इन्हीं में से एक एसिडिटी की समस्या है. एसिडिटी (Acidity) होने पर सीने में जलन, पेट में दर्द और अपच जैसी परेशानी होती है. गैस से राहत के लिए कई तरह की दवाएं मिलती है. जिससे आप इससे राहत (Acidity Relief Remedies) पा सकते हैं. इसके अलावा कई ऐसी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Acidity) हैं जिन्हें पीने से एसिडिटी से राहत पा सकते हैं. चलिए आपको इनके बारे में बताते हैं.

1.जीरे का पानी

जीरे का पानी
1/5

पाचन और पेट के लिए जीरे का पानी अच्छा होता है. इसे बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म करें. इसमें जीरा मिलाकर पानी उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर गुनगुना पिएं. इससे एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी.



2.सौंफ का पानी

सौंफ का पानी
2/5

पेट की जलन और गैस को दूर करने के लिए सौंफ का पानी पी सकते हैं. एक गिलास पानी में सौंफ मिलाकर पानी गर्म करें इसके बाद गुनगुने पानी का सेवन करें. इससे आपको फायदा होगा.



3.अदरक का पानी

अदरक का पानी
3/5

अदरक के एंटी बैक्टीरियल गुण हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं. आप पेट में गैस और जलन से परेशान हैं तो अदरक का पानी पी सकते हैं. इसके लिए अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल लें और गुनगुना पिएं.



4.हींग का पानी

हींग का पानी
4/5

स्वाद और सुगंध में हींग बहुत ही अच्छी होती है. इसके पानी को पीने से आप गैस की समस्या को दूर कर सकते है. इसके लिए गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग मिलाकर पिएं.



5.पुदीने का पानी

पुदीने का पानी
5/5

एसिडिटी से राहत के लिए पुदीने का पानी पीना चाहिए. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी को उबालने के लिए रखें. इस पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालें और नींबू का रस और काला नमक मिलाएं. इसे छानकर पिएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE