trendingPhotosDetailhindi4134276

BP के हैं मरीज? इन 5 आयुर्वेदिक पत्तियों को खाकर कंट्रोल में रख सकते हैं अपना Blood Pressure

Ayurvedic Leaves For BP: अगर आप भी बीपी के मरीज हैं तो डाइट में इन आयुर्वेदिक पत्तियों को शामिल कर अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकते हैं..

आजकल शुगर और बीपी (BP) जैसी गंभीर बीमारियां लोगों में तेजी से बढ़ रही है और इसका बड़ा कारण खराब जीवनशैली और खानपान की गलत आदते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स इन मरीजों को सबसे पहले लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) और खानपान में सुधार करने की सलाह देते हैं. अगर आप भी बीपी (Blood Pressure Remedy)  के मरीज हैं तो डाइट में इन आयुर्वेदिक पत्तियों (Ayurvedic Leaves) को शामिल कर अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकते हैं... 
 

1.तुलसी की पत्तियां 

तुलसी की पत्तियां 
1/5

आयुर्वेद में तुलसी की पत्तियों को पवित्र, औषधीय और बहुत ही प्रभावी माना गया है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह-सुबह तुलसी के कुछ पत्तों का सेवन कर आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं. इसके सेवन से सेहत को अन्य कई फायदे मिलते हैं. 



2.करी पत्ता

करी पत्ता
2/5

इसके अलावा करी पत्तियां पोटैशियम से भरपूर होती हैं और पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए आपको रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 



3.अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियां
3/5

अजवाइन के पत्ते विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और रोजाना खाली पेट अजवाइन के पत्तों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी यह काफी ज्यादा असरदार साबित होता है. 



4.नीम की पत्तियां 

नीम की पत्तियां 
4/5

वहीं नीम के पत्तों के एंटीहिस्टामाइन गुण ब्लड वेसल्स को संकीर्ण करने में मदद करते हैं और इससे ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. हालांकि इसके सेवन से पहले किसी डाॅक्टर की सलाह जरूर लें.  



5.लहसुन की हरी पत्तियां

लहसुन की हरी पत्तियां
5/5

इसके अलावा लहसुन रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद तो माना जाता ही है, साथ ही इसकी हरी पत्तियां भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं. इसलिए आप डाइट में लहसुन की हरी पत्तियों को भी शामिल कर सकते हैं.  



LIVE COVERAGE