trendingPhotosDetailhindi4040014

Hemoglobin Rich Foods: इन पांच चीजों में भरपूर मात्रा में है Iron, रोजाना खाएं तो नहीं होगी खून की कमी

हीमोग्लोबिन लेवल कम (Hemoglobin Level) हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं. आईए हम बताते हैं कि कौन सी चीजें खाने से आपको भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है और जिससे खून की कमी दूर होती है.

  •  
  • |
  •  
  • Jul 19, 2022, 12:22 PM IST

डीएनए हिंदी: शरीर में खून की कमी (Iron Deficiency in Body) की वजह से कई तरह की बीमारियां घर कर लेती हैं. महिलाओं में खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए उन्हें आयरन (Iron) की गोलियां खाने को कहा जाता है.आयरन का हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) से गहरा नाता है.अगर शरीर में फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी होती है तो आपका हीमोग्लोबिन लेवल घटता है जिसके चलते थकान और कमजोरी महसूस होती है.

1.Iron और हीमोग्लोबिन का रिश्ता

Iron और हीमोग्लोबिन का रिश्ता
1/5

हीमोग्लोबिन लेवल (Hemoglobin Level) कम होने से हमारी किडनी में भी दिक्कत हो सकती है, आप एनिमीया के शिकार हो सकते हैं. हालांकि आयरन से भरे फल और सब्जियां खाने से आप इससे बाहर आ सकते हैं. जैसे सलाद, हरी सब्‍जी, फल-फ्रूट और मेवों को अपनी डाइट में शामिल करके आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है.



2. अंजीर

 अंजीर
2/5

कहते हैं जिसका हीमोग्लोबिन 5-6 पहुंच जाता है उन्हें रोजोना अंजीर भिगोकर खानी चाहिए. यह अंजीर बहुत जल्दी ही शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को मैनेज कर देती है. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स भी बहुत मदद करते हैं. 
 



3.स्प्राउट्स 

स्प्राउट्स 
3/5

रात को मूंग, चने, मेथी और कई चीजों को मिलाकर भिगो दें, उन्हें अंकूरित करके उनका सेवन करें. रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर में आयरन की कभी कमी नहीं होगी 
 



4.फ्रूट्स 

फ्रूट्स 
4/5

फ्रूट्स में जामून और सेव सबसे अच्छे स्त्रोत हैं. इन दोनों फलों में भरपूर मात्रा में आयरन है, ऐसे में आप इनका सेवन कर सकते हैं. गर्मियों में जामून खूब आती है लेकिन सेव 12 महीने मिलती है 



5.चुकंदर

चुकंदर
5/5

चुकंदर को सलाद के रूप में या फिर इसका जूस निकालकर पीने से शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी 


 



LIVE COVERAGE