trendingPhotosDetailhindi4030529

Dry Fruits खाना है बेहद फायदेमंद! जानिए इनसे मिलने वाले 5 फायदे 

ड्राय फ्रूट को गुणों का खान कहा जाता है. जानिए रोज़ खाने में ड्राई फ्रूट शामिल करना आपको क्या फायदे दे सकता है?

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits) खाना हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. इनमें मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी का, ड्राय फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं. वे अच्छे मेटाबालिज्म बूस्टर होते हैं पर गर्मियों में इसे खाते हुए थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. इस मौसम में ड्राय फ्रूट्स भिगोकर ही खाना चाहिए क्योंकि ड्राय फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है. आइए जानते हैं ड्राय फ्रूट खाने से किस तरह के फायदे मिलते (Benefits of Dry Fruits) हैं. 

 

1.बेहतर होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता  

बेहतर होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता  
1/5

ड्राय फ्रूट में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रोग  प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. 



2.वजन घटाने में मदद करते हैं ड्राय फ्रूट

वजन घटाने में मदद करते हैं ड्राय फ्रूट
2/5

ड्राय फ्रूट का सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भी मिलते हैं जो दिन के दौरान लगने वाली छोटी-छोटी भूख से बचाते हैं. ऐसे में ड्राय फ्रूट खाने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है. 



3.स्किन के लिए लाभदायक है ड्राय फ्रूट 

स्किन के लिए लाभदायक है ड्राय फ्रूट 
3/5

ड्राय फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. चेहरे पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए भी ड्राय फ्रूट खाना काफी लाभदायक होता है. 



4.हड्डियों के लिए फायदेमंद 

हड्डियों के लिए फायदेमंद 
4/5

ड्राय फ्रूट खाने से शरीर को ढेर सारा कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों में होने वाले दर्द और उनसे जुड़े रोगों से बचाने में मदद करता है. 



5.हार्ट के लिए भी लाभदायक है ड्राय फ्रूट

हार्ट के लिए भी लाभदायक है ड्राय फ्रूट
5/5

ड्राय फ्रूट विशेष रूप से हार्ट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. यही कारण है कि दिल को मजबूद बनाने के लिए ड्राय फ्रूट खाने की सलाह दी जाती है.



LIVE COVERAGE