trendingPhotosDetailhindi4077773

Serotonin Rich Foods: मूड रहता है चिड़चिड़ा तो हो सकती है सेरोटोनिन हार्मोन की कमी, आज ही डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

सेरोटोनिन हार्मोन की कमी से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है. आज हम आपको इस हार्मोन की कमी को दूर करने के बारे में बताएंगे.

कई लोग चाहकर भी खुश नहीं रह पाते हैं और वह हमेशा चिड़चिड़े रहते हैं. इसी वजह से वह डिप्रेशन में चले जाते हैं. वैसे तो मूड स्विंग होना स्वाभिक है लेकिन यह कई बार शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin Hormone) की कमी से भी हो सकता है. सोरोटोनिन हार्मोन (Serotonin Hormone) को हैप्पी हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है. यह हार्मोन याद्दाश्त, नींद और मूड से संबंधित कार्यों को कंट्रोल करता है. कई बार इस हार्मोन की कमी के कारण व्यक्ति तनाव में भी आ जाता है. अगर आपका मूड भी हर समय चिड़चिड़ा रहता है तो आपको भी सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin Hormone) की कमी हो सकती है. आज हम आपको ऐसे फूड्स (Serotonin Rich Foods) के बारे में बताएंगे जो इस हार्मोन की कमी को दूर करते हैं.

1.केला (Banana)

केला (Banana)
1/5

केले में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है. इसके कम्पाउंड से शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन उत्पन्न होता है. इन दोनों से नींद अच्छी आती है और नींद के अच्छे से पूरा होने से मूड भी अच्छा रहता है.



2.अनानास (Pineapple)

अनानास (Pineapple)
2/5

अनानास में भरपूर मात्रा में ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है. यह आपके दिमाग में सेरोटिनिन को बढ़ाता है. अनानास खाने से मूड बूस्ट होता है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. यह इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद होता है.



3.बादाम (Almond)

बादाम (Almond)
3/5

बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है. मैग्नीशियम के सेवन से शरीर में सेरोटिनिन की विकास होता है. यह आपके मूड को अच्छा करने के लिए उपयोगी होता है. बादाम में मौजूद विटामिन बी2 और ई भी तनाव को दूर करने के लिए उपयोगी होते हैं.



4.सोया (Soya)

सोया (Soya)
4/5

सोया प्रोडक्ट्स खाने से भी ट्रिप्टोफैन प्राप्त होता है. यह बॉडी में सेरोटिनिन लेवल को बढ़ाता है. सोया खाने से सेहत को और भी कई फायदे होते हैं. सोया प्रोडक्ट्स खाकर आप मूड को खुश रख सकते हैं. 



5.गाय का दूध (Cow Milk)

गाय का दूध (Cow Milk)
5/5

गाय के दूध में ट्रिप्टोफैन मौजूद होता है. इसमें एक प्रकार का अमिनो एसिड पाया जाता है. यह शरीर में सेरोटिनिन को बढ़ाता है और इससे नींद और मूड अच्छा होता है. सेरोटिनिन हार्मोन से मूड अच्छा हो जाता है आप इन सेरोटोनिन रिच फूड्स के सेवन से मूड को अच्छा कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE