trendingPhotosDetailhindi4131548

रात को सोते समय दिखते हैं लिवर डैमेज होने के ये 5 संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

रात में लिवर डैमेज होने के कुछ ऐसे लक्षण दिख सकते हैं, जो आपके लिवर के लिए खतरनाक हो सकते हैं. यहां जानिए उन लक्षणों के बारे में विस्तार से.

लीवर(Liver) हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करने, पाचन में मदद करने और पोषक तत्वों को प्रोसेस्ड करने का काम करता है. लेकिन कई बार हमारी गलत लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण लीवर खराब होने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार रात को सोते समय लिवर खराब होने के कुछ ऐसे संकेत दिखते हैं जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं. आइए जानते हैं रात को सोते समय लिवर खराब होने के क्या संकेत दिखते हैं.
 

1.नींद में बार-बार जागना

नींद में बार-बार जागना
1/5

अगर आप रात में बार-बार जाग रहे हैं और ठीक से सो नहीं पा रहे हैं, तो यह लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता है, तो यह शरीर में टॉक्सिन को बढ़ाता है, जिससे नींद में खलल पड़ता है.
 



2.रात को पसीना आना

रात को पसीना आना
2/5

अगर आपको रात को सोते समय बहुत पसीना आता है, तो यह भी लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है. जब लिवर खराब हो जाता है, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिससे रात में पसीना आता है.



3.सांस लेने में तकलीफ

सांस लेने में तकलीफ
3/5

अगर आपको रात को सांस लेने में दिक्कत हो रही है या सांस फूल रही है तो यह भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है. लिवर डैमेज होने पर शरीर में तरल पदार्थ जमा हो जाता है जिससे फेफड़ों पर दबाव पड़ता है और सांस लेने में दिक्कत होती है.



4.पेट में दर्द

पेट में दर्द
4/5

अगर आपको रात में पेट में दर्द या सूजन होती है तो यह भी लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है. जब लिवर खराब हो जाता है तो पित्त का स्तर बढ़ जाता है, जिससे पेट में दर्द होता है.
 



5.थकान और कमजोरी

थकान और कमजोरी
5/5

अगर आपको दिनभर थकान महसूस होती है और किसी काम में मन नहीं लगता तो यह भी लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है. लिवर खराब होने पर शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE