trendingPhotosDetailhindi4132597

Vitamin D की कमी से हैं परेशान तो Weakened पर करें ये काम, नहीं पड़ेगी Supplement की जरूरत

Weekend Planning For Health: आज हम आपको Vitamin D की कमी के लक्षणों और इसे दूर करने के एक आसान उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको Weekend पर ये काम करना होगा..

Weekend Planning For Health: शरीर में किसी भी विटामिन (Vitamin) की कमी आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकता है. इसलिए अगर आपको विटामिन (Vitamin Deficiency) की कमी के लक्षण नजर आएं तो तुरंत इसपर ध्यान दें और इसकी कमी को दूर करने के लिए समय पर सही कदम उठाएं. बता दें कि शरीर में अलग-अलग विटामिन (Vitamin Deficiency Symptoms) की कमी के अलग-अलग लक्षण नजर आते हैं. आज हम आपको विटामिन D (Vitamin D) की कमी के लक्षणों और इसे दूर करने के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि बंद घरों और पूरे दिन AC दफ्तर में काम करने वाले लोगों में विटामिन D की कमी की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है...

1.क्या हैं विटामिन D की कमी के लक्षण?

क्या हैं विटामिन D की कमी के लक्षण?
1/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आमतौर पर लोगों में विटामिन D की कमी के कारण थकान, मांसपेशियों में दर्द, हड्डियों में दर्द, मूड स्विंग्स और कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण नजर आ सकते हैं. 



2.Weakened पर करें ये काम

Weakened पर करें ये काम
2/5

अगर आप विटामिन D की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो वीकेंड पर यानी शनिवार और रविवार के दिन सुबह के 1-2 घंटे अपने शरीर को जरूर दें. इसके लिए सुबह वॉक पर जाएं, अगर आप खुले घर में रहते हैं तो हल्के कपड़े में धूप में बैठकर धूप सेकें. 



3.दूर होगी Vitamin D की कमी 

दूर होगी Vitamin D की कमी 
3/5

बता दें अगर हफ्ते में 2 दिन भी सुबह अच्छी धूप सेक लें तो इससे शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है. ऐसे में विटामिन D सप्लीमेंट लेने के बजाए परिवार के साथ 1 घंटे के लिए घूप में जरूर बैठें. क्योंकि धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा और नेचुरल सोर्स माना जाता है. 



4.धूप में बैठने का क्या है सही समय 

धूप में बैठने का क्या है सही समय 
4/5

इसके लिए सुबह 8 से 10 बजे की धूप में बैठें, क्योंकि इस समय शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन D मिलता है. बता दें कि 10 बजे के बाद धूप तेज हो जाती है, ऐसे में सूरज की हानिकारक किरणें शरीर को नुकसान पहुंचाने लगती हैं.  



5.पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक
5/5

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सुबह की 1-2 घंटे धूप आपके शरीर को पूरी तरह से चार्ज कर देती है और इससे विटामिन डी की कमी नहीं होगी. इससे आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर महसूस करेंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)



LIVE COVERAGE