Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Precautions: घुटने और जोड़ों का दर्द में भूलकर भी न करें ये 10 काम, बिगड़ जाएगा आर्थराइटिस

अगर आपके जोड़ों या घुटने में दर्द रहता है या आप आर्थराइटिस के मरीज हैं तो आपको 10 चीजें बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए.

Latest News
Joint Pain Precautions: घुटने और जोड़ों का दर्द में भूलकर भी न करें ये 10 काम, बिगड़ जाएगा आर्थराइटिस

10 things shouldn’t do in arthritis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जोड़ों का दर्द चलना-फिरने से लेकर उठने-बैठना तक मुश्किल बना देता है. हाई यूरिक एसिड का कारण आर्थराटिस का खतरा होता है. यूरिक एसिड हाई होते ही जोड़ों और घुटने में दर्द बढ़ जाता है. अगर आप जोड़ों के दर्द  या आर्थराइटिस के मरीज हैं तो आपको 10 काम बिलकुल नहीं करना चाहिए.

गठिया कई प्रकार का होता है, सबसे आम है ऑस्टियोआर्थराइटिस. यह हड्डियों के अंतिम सिरे को प्रभावित करता है और किसी भी जोड़ को प्रभावित कर सकता है और इसलिए गठिया के रोगियों में चलने-फिरने में समस्या पैदा होती है. आर्थराटिस में आराम के समय से लेकर जोड़ को हिलाते समय दर्द होता है. साथ ही जोड़ों में सूजन, कठोरता भी होती है. गठिया या जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है लेकिन बस इसे करते हुए 10 बातों का खास घ्यान रखें क्योंकि वर्कआउट के दौरान कुछ हरकतें या गलत मुद्राएं जोड़ों से आर्थराइटिस और बिगड़ सकता है.

ये 5 चीजें हड्डियों में जमा यूरिक एसिड का क्रिस्टल तोड़ देंगी, आर्थराइटिस पेन नहीं करेगा परेशान

आर्थराइटिस में कभी न करें ये 10 चीजें

1-गठिया के मरीजों को दौड़ने, जॉगिंग जैसे व्यायाम से बचना चाहिए. इससे घुटने के जोड़ पर सीधा प्रभाव पड़ता है जिससे और अधिक क्षति हो सकती है और दर्द बढ़ सकता है.

2- हाई इंटेंसिटी वाले वाले एक्सरसाइज जैस एरोबिक्स, जंपिंग और स्किपिंग से भी बचना चाहिए. भारी वजन उठाने से बचें क्योंकि इससे भी जोड़ों पर दबाव पड़ता है.

3- ऐसे खेल जिनमें टेनिस, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल जैसे अचानक हलचल या दिशा में बदलाव हो उसे भी खेलने से बचें. अचानक गति बदलने से जोड़ों पर दबाव पड़ता है और इसलिए स्थिति बिगड़ जाती है.

9 चेतावनी भरे संकेत बताते हैं यूरिक एसिड हो गया है नियंत्रण से बाहर, किडनी झेल नहीं पा रही प्रेशर

4-सीढ़ियों से ऊपर-नीचे जाने से बचना ही बेहतर है. सीढ़ियों चढ़ने या उतरने से  इसका सीधा असर घुटने के जोड़ पर पड़ता है.

5-अनियमित और असमान सतहों पर चलने, माउंटेन ट्रैकिंग से भी जोड़ों पर असमान दबाव पड़ता है, इसलिए इससे बचना चाहिए.

6- ख़राब फिटिंग वाले या ख़राब आकार के जूते, ऊंची एड़ी पहनने से बचना चाहिए.

7-सही मुद्रा में बैठें. गलत मुद्रा के कारण जोड़ों में दर्द हो सकता है. घुटनों के जोड़ों के लिए उकड़ू बैठना या पैरों को क्रॉस करके बैठना बहुत हानिकारक होता है. 

8- सभी व्यायाम संयमित तरीके से करने चाहिए. अत्यधिक व्यायाम या आक्रामक गतिविधियों से बचना चाहिए. याद रखें, अगर व्यायाम करते समय जोड़ों में दर्द हो तो तुरंत रुक जाएं. 

9-कुछ लोग व्यायाम करने से पहले दर्द निवारक दवाएं लेते हैं. इससे पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि ये जोड़ों के दर्द को कुछ देर के लिए दबा देती हैं और बाद में दर्द से हाल बेहाल हो जाता है.

पानी में घोल के पी लें ये जेल, घिस चुकी हड्डियों में चिकनाई भरने से दूर होगा जोड़ों का दर्द   

10- गर्म सिकाई, हॉट योग से बचना चाहिए. याद रखें, गर्मी सूजन को बढ़ाती है और सूजन को बदतर बना देती है. 

गठिया रोगियों के लिए उपाय:
आम तौर पर यदि गठिया के लक्षण हैं, तो जोड़ों पर दबाव में वृद्धि का कारण बनने वाली किसी भी चीज़ से बचना चाहिए. संयमित व्यायाम करें, शरीर के वजन को नियंत्रण में रखें और इसे नियंत्रित रखने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement