Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Increase Blood Circulation: शरीर में धीमा पड़ गया है खून का दौरा तो ये 13 चीजें तुरंत बढ़ा देंगी ब्लड सर्कुलेशन

अगर आपके शरीर में खून का दौरा धीमा है तो हार्ट से लेकर लंग्स और पैर से लेकर मस्तिष्क तक किसी न किसी समस्या से ग्रस्त हो सकता है.

Latest News
Increase Blood Circulation: शरीर में धीमा पड़ गया है खून का दौरा तो ये 13 चीजें तुरंत बढ़ा देंगी ब्लड सर्कुलेशन

Blood Circulation Increasing Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खराब ब्लड सर्कुलेशन सेहत के लिए खतरनाक होता है. पैरों में पिन या सुइयों" की चुभन इसका सबसे पहला लक्षण है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जब ब्लड आपके आंतरिक अंगों तक ठीक से प्रवाहित नहीं होता है और अवरुद्ध हो जाता है, तो आपके अंगों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है और हार्ट से लेकर लंग्स तक पर प्रेशर पड़ने लगता है. 

अगर आप किसी भी वजह से खराब ब्लड ब्लड सर्कुलेशन से जूझ रहे तो आपको 13 चीजें रोजा अपने डाइट में शामिल करनी चाहिए. ये चीजें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ा कर शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ाती हैं.

आपके शरीर में ख़राब ब्लड संचार का क्या कारण है?

1-आपकी धमनियों में प्लाक जमा होने के कारण वे संकीर्ण हो जाती हैं और ब्लड प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है

2- मोटापे के चलते खराब ब्लड ब्लड सर्कुलेशन आम कारण है. मोटे लोगों की प्लाक और धमनियों में ज्यादातर कोलेस्ट्रॉल जमा होता है.

3- परिधीय धमनी रोग या पीएडी के कारण पैरों में ब्लड वाहिकाएं और नसें संकीर्ण हो जाती हैं और ब्लड प्रवाह कठोर हो जाता है.

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने वाले आहार

1. लाल मिर्च
लाल मिर्च में कैप्साइसिन नामक फाइटोकेमिकल यौगिक होता है जो आपके ऊतकों में ब्लड के प्रवाह को बढ़ाता है. यह आपकी ब्लड वाहिकाओं का विस्तार करता है और पोषक तत्वों को आपकी धमनियों के माध्यम से आपके अंगों तक आसानी से पहुंचने देता है. आपकी मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं और प्लाक का निर्माण भी कम हो जाता है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (एनओ) उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो आपके ब्लड ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है.

2. अनार
ताजा अनार बेहतर ब्लड फ्लो के लिए जाना जाता है. इसका रस पीने से एथलेटिक प्रदर्शन या वर्कआउट बेहतर हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे फल या जूस खाने से आपके ऊतकों में ब्लड का प्रवाह बढ़ता है और पर्याप्त ऑक्सीजन को बढ़ावा मिलता है. रोज 1,000 मिलीग्राम अनार का रस लेना तुरंत असर दिखाता है.

3. तरबूज
तरबूज में एल-सिट्रीलाइन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो आपके अंगों को एनओ रिलीज करता है, जिससे ब्लड ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. यही कारण है कि जो लोग बहुत अधिक तरबूज का रस पीते हैं, वे यौन प्रदर्शन भी बेहतर करते हैं. इसे प्राकृतिक वियाग्रा के रूप में भी बताया जाता है.

4. दालचीनी
दालचीनी ब्लड संचार के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक है. यह सिर्फ आपके शरीर को गर्म नहीं करता है; यह आपकी ब्लड वाहिकाओं और धमनियों को खोलता है. अध्ययनों से पता चला है कि जिन चूहों को आठ सप्ताह की अवधि में दालचीनी की छाल का अर्क खिलाया गया, उनमें ब्लड वाहिका के फैलाव में वृद्धि के कारण हृदय स्वास्थ्य में सुधार हुआ. शोध यह भी कहता है कि दालचीनी ब्लडचाप के स्तर को नियंत्रित करने में प्रभावी हो सकती है क्योंकि यह आपकी ब्लड वाहिकाओं को आराम देने के लिए जानी जाती है.

5. जिन्कगो बिलोबा
जिन्कगो बिलोबा उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो मस्तिष्क में ब्लड के प्रवाह को बढ़ाता है. इसके परिणामस्वरूप स्मृति और समग्र संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार होता है. कुछ अध्ययन इस बात से सहमत हैं कि जड़ी-बूटी आपकी आंखों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकती है और पैरों में ब्लड ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकती है. जड़ी बूटी की पत्तियां, जिनमें फ्लेवोनोइड्स और टेरपेनोइड्स होते हैं, आपके शरीर के अंदर बनने वाले मुक्त कणों से लड़ने के लिए जाने जाते हैं, इस प्रकार उम्र बढ़ने को कम करते हैं और हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसी स्थितियों को रोकते हैं.

6. मेवे
कच्चे नट्स को भिगोकर खाने से पूरे शरीर में ब्लड संचार बेहतर होगा. भिगोने से पोषक तत्व सक्रिय हो जाते हैं और उनमें मौजूद फाइटिक एसिड की मात्रा खत्म हो जाती है. पकाने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि कच्चे मेवे पकाने और खाने पर अम्लीय हो जाते हैं. अखरोट और बादाम अच्छे विकल्प हैं क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिनमें विटामिन ए, बी, सी और ई, मैग्नीशियम, आयरन आदि जैसे पोषक तत्व होते हैं.

7. डार्क चॉकलेट
यदि आप डार्क चॉकलेट खा रहे हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह शरीर में वसा के उत्पादन को बढ़ावा नहीं देती है. यह आपके ब्लड को कम चिपचिपा बनाता है, धमनियों को खोलता है और आपकी ब्लड वाहिकाओं को आराम देता है. ऐसी डार्क चॉकलेट चुनें जिसमें 70% तक कोको हो, इससे कम नहीं.

8. ग्रीन टी
प्रतिदिन दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से ब्लड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के अलावा, यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करता है. ग्रीन टी वजन घटाने में विशेष रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह आपके चयापचय को बढ़ाती है और अधिक कैलोरी जलाती है. इसमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री जोड़ें, और यह एक स्पष्ट विजेता है.

9. लहसुन
लहसुन एक प्राकृतिक ब्लड वाहिकाविस्फारक है, और ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि जिन आहारों में अधिक लहसुन शामिल होता है, उनमें लहसुन न खाने वाले आहारों की तुलना में ब्लड प्रवाह दक्षता में सुधार होता है.

10. विटामिन सी रिच फल
जिन फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जैसे खट्टे फल और संतरे, वे प्राकृतिक ब्लड को पतला करने वाले के रूप में काम करते हैं. वे आपकी कोशिकाओं की दीवारों को भी मजबूत करते हैं, जबकि तरबूज और टमाटर जैसे अन्य फल, जिनमें लाइकोपीन होता है, हृदय रोग और कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम को कम करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. ब्लड ब्लड सर्कुलेशन के लिए कुछ सर्वोत्तम फलों में संतरे, गोजी बेरी, नींबू, अंगूर और अनार शामिल हैं.

11. पत्तेदार साग
जब ब्लड ब्लड सर्कुलेशन में सुधार के लिए सब्जियों के सेवन की बात आती है तो पत्तेदार सब्जियाँ आपकी सबसे अच्छी दोस्त हैं. अरुगुला, पालक, केल और पत्तागोभी जैसी हरी सब्जियाँ एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट से भरपूर होती हैं. नाइट्रेट शरीर के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, जो आपके ब्लड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है. एक अध्ययन से पता चला है कि कैसे नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से रोगियों में सिस्टोलिक ब्लडचाप कम हो गया, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो गया.

12. फैटी फिश
ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिससे बेहतर ब्लड ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है. सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियाँ इस संबंध में उत्कृष्ट विकल्प हैं. इतना ही नहीं, बल्कि वसायुक्त मछली खाने से आपकी धमनियों में प्लेटलेट्स का निर्माण रुक जाता है, जिससे अवांछित ब्लड के थक्के बनने से बचाव होता है.

13. चुकंदर
चुकंदर को नाइट्रेट का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है और यह ब्लड वाहिका को आराम देता है, जिससे मांसपेशियों के ऊतकों और आंतरिक अंगों में ब्लड के प्रवाह में सुधार होता है. एक अध्ययन है जिसमें वयस्कों में चुकंदर का रस पीने के प्रभावों का दस्तावेजीकरण किया गया है और बताया गया है कि इसे पीने के बाद ब्लडचाप, ब्लड के थक्के जमने का समय और सूजन कम हो गई है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement