Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol: ब्लड में जमी वसा को गला देंगे ये तीन हरे साग, नसों की ब्लॉकेज खुल जाएगी

क्या आपकी नसों में वसा की मोटी परत जमकर कोलेस्ट्रॉल को खतरनाक लेवल पर पहुंचा दिया है तो तीन तरह की हरी पत्तियां नेचुरली इसे पिघला देंगी.

Latest News
Cholesterol: ब्लड में जमी वसा को गला देंगे ये तीन हरे साग, नसों की ब्लॉकेज खुल जाएगी

ब्लड में जमी वसा को गला देंगे ये तीन हरे साग, नसों की ब्लॉकेज खुल जाएगी
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः नसों में ब्लॉकेज (Bloakage In Veins) की बड़ी वजह है ब्लड में फैट की मात्रा का बढ़ना (Increase Fat In Blood). ये फैट असल में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad choleterol) होता है जो ब्लड में चिपचिपा मोम जैसा पदार्थ (Sticky Waxy Substance in Blood) होता है. ये नसों में इस तरह से चिपक जाता है कि नसें सूज कर सख्त (Swollen Veins and Hardening) हो जाती हैं और ब्लड का प्रवाह बाधित (Blood Circulation Bloakage) होने लगता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को खानपान और एक्सरसाइज से आसानी से काबू में किया जा सकता है.

अगर आपकी नसों में जमी वसा दवा से भी कम नहीं हो रही तो संभवत आपकी डाइट सही नहीं है और इसके लिए आपको अपने डाइट में अधिक से अधिक रफेज शामिल करना होगा. यहां आपको तीन ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी नसों की ब्लॉकेज खोलने और जमी वसा को पिघलाने में दवा जैसा काम करती है. 

ये पत्तियां रोज चबाना कर दें शुरू, नसों में जमी जिद्दी वसा पानी की तरह पिघल जाएगी 

सोया की पत्तियां
सोया भी धनियां की तरह ही नजर आती है और इसे साग के रूप में खाया जाता है. सोया में विटामिन ए, सी, डी, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, फोलेट, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और सबसे ज्यादा फाइबर होता है. सोया एंटीऑक्सीडेंट से भरी होने के कारण न केवल  कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाती है बल्कि ये ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल और आंखों के लिए रामबाण दवा की तरह काम करती है. वेट लॉस के लिए भी इसे खाना चाहिए. हाई फाइबर के कारण ये फैट को शरीर और ब्लड में घुलने नहीं देती और अपने साथ शरीर से बाहर कर देती है. 

Thick Blood Sign: नसों में खून के थक्कों को पिघला देंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, ऐसे जानें गाढ़ा हो रहा ब्लड

बथुआ
बथुआ वो दूसरा साग है जिसे हाई कोलेस्ट्रॉल वालों को अपनी थाली में रोज रखना चाहिए. शुगर से लेकर वेट लॉस और आंत से लेकर लिवर के लिए ये बेस्ट साग होता है. हाई यूरिक एसिड और गठिया के मरीजों को भी ये साग जरूर खाना चाहिए. बथुआ में विटामिन ए, कैल्शियम फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे तत्‍व होते हैं, इस सब्‍जी में कई बीमारियों को दूर करने की ताकत होती है. बथुआ खाने का एक और फायदा यह है कि इसमें अन्य सागों की तुलना में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. बथुआ के 100 ग्राम ताजे पत्तों में लगभग 4.2 ग्राम प्रोटीन होता है. 

ब्लड में जमा फैट को गला देगा है ये अर्क, नसों की ब्लॉकेज खोलकर रक्तसंचार कर देगा तेज

मेथी का साग 
मेथी का साग ही नहीं उनके बीज भी हाई कोलेस्ट्रॉल की रामबाण दवा हैं. अगर आप अपनी थाली में रोज इसके पत्ते से बनी साग को शामिल कर लें तो शायद ही आपको कभी शुगर या नसों में वसा जमने जैसी समस्या होगी. मेथी में सभी तरह के विटामिन और मिनरल्स के साथ ही रफेज हाई होता है और यही कारण है कि इसे खाने से ब्लड ही नहीं शरीर की वसा भी पिघलने लगती है. 

Chest Pain: दो कदम चलकर फूल रही सांस या हो रहा सीने में दर्द तो इन बीमारियों का है संकेत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement