Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Treatment: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड को निकाल देगा ये आयुर्वेदिक रस, जोड़ों की जकड़न और दर्द में मिलेगा आराम

जब भी जोड़ों में दर्द (Joints Pain ) या जकड़न बढ़ने (Stiffness) लगे तो समझ लें आपके शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल भी बढ़ने लगा है.

Latest News
Arthritis Treatment: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड को निकाल देगा ये आयुर्वेदिक रस, जोड़ों की जकड़न और दर्द में मिलेगा आराम

Arthritis Treatment: हड्डियों में जमा यूरिक एसिड को निकाल देगा ये आयुर्वेदिक रस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड (High Uric Acid) जब हद से ज्‍यादा शरीर में बनने लगता है तो ये ब्‍लड (Blood) में शामिल होकर जोड़ों के बीच खाली जगहों में जाकर जम (Store in Gapping of Joints) जाता है. इसके जमने के कारण ही जोड़ों में दर्द (Joints Pain) की समस्‍या होती है. जोड़ों में दर्द से पहले यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में जकड़न (Stiffness) या मांसपेशियों में ऐठन (Muscles Cramps) की समस्‍या होती है. 

यूरिक एसिड को खानपान पर कंट्रोल करके कम किया जा सकता है. यहां आपको तीन ऐसे नेचुरल जूस (Natural Juice) के बारे में बताएंगे जो तेजी से आपके ब्‍लड से यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करते हैं. अगर शुरुआती दौर में ही यूरिक एसिड को कंट्रोल कर लिया जाए तो बहुत सी समस्‍याएं जड़ बनने से पहले ही खत्‍म हो जाएंगी. यूरिक एसिड का ज्‍यादा बढ़ना किडनी की कार्यक्षमता को भी प्रभावित करता है. इसलिए यूरिक एसिड अगर हाई हो रहा है तो कुछ घरेलू हर्बल चीजों को लेना शुरू कर दें. 

यह भी पढ़ें: Dangers of Excessive Exercise: लगातार हार्डकोर एक्सरसाइज हो सकती है जानलेवा, 'भाभीजी घर पर हैं' के मलखान भी हुए इसी का शिकार  


बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयूरिसीमिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता जो किडनी स्टोन, गाठिया और गाउट की समस्‍या पैदा करती हैं. तो चलिए जानें किकिन तीन सस्‍ते से जूस से आप आसानी से यूरकि एसिड का लेवल कम कर सकते हैं. 

अदरक का रस और नींबू
अदरक और नींबू दोनों ही यूरिक एसिड को कम करने वाले और जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं. अदरक के एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लामेटरी तो नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई होता है. ये दोनों जब साथ मिलते हैं तो यूरिक एसिड बाहर आ जाता है और जोड़ों का दर्द, सूजन और जकड़न दूर हो जाती है. अदरक के ताजे रस में आप नींबू का रस मिलाकर पीएं या इसकी चाय बना लें. इसे पीने से कुछ ही दिनों में आपका यूरिक एसिड कम होने लगेगा. ये जूस खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है. 

यह भी पढ़ें: Home Remedies for Piles: बादी और खूनी बवासीर का सटीक इलाज हैं ये 5 चीजें  

गाजर का जूस और नींबू
एक चुटकी नींबू के रस के साथ ताजा गाजर का जूस पीने की आदत आपके यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देगी. गाजर में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, खनिज होता है और ये नींबू के साथ मिलकर जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को बाहर कर देता है. एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर नींबू इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और सेल्स को रिजनरेट करने में हेल्‍पफुल होता है. 

खीरे का जूस और नींबू
खीरे के जूस को नींबू के साथ पीने से लीवर, किडनी ही नहीं पूरा शरीर हीडिटॉक्सीफाई हो जाता है. ब्‍लड में अंदर शुमार यूरिक एसिड भी बाहर लाने में जूस दवा की तरह काम करता है. इस जूस मौजूद पोटेशियम और फास्फोरस किडनी को डिटॉक्सीफाई करते हैं ,‍ जिससे यूरिक एसिड किडनी आसानी से बाहर निकाल देता है. इससे जोड़ों से जड़ी समस्‍याएं भी दूर हो जाती हैं. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement