Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आटे में मिला लें ये 3 चीजें, सुपरफूड बन जाएगी साधारण रोटी, हमेशा रहेंगे हेल्दी

Healthy Roti: रोटी को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें इन 3 चीजों को मिलाकर बनाना चाहिए. इससे स्वाद और पौष्टिक दोनों बढ़ेगी.

Latest News
आटे में मिला लें ये 3 चीजें, सुपरफूड बन जाएगी साधारण रोटी, हमेशा रहेंगे हेल्दी

Healthy Roti Recipes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Healthy Roti Recipes: हर घर में खाने के लिए रोटी जरूर बनती है. रोटी भारत के लोगों का मुख्य भोजन है. ज्यादातर देशभर में गेहूं के आटे की रोटी खाई जाती है. सीजन के मुताबिक लोग मक्के और बाजरे की रोटी भी खाते हैं. डेली मील की इस रोटी को आप और भी पौष्टिक व स्वादिष्ट (How To Make Roti More Healthier) बना सकते हैं. यहां हम आपको रोटी की हेल्दी रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं. रोटी में इन 3 चीजों को मिलाने से साधार रोटी को सुपरफूड (Healthy Roti) बना सकते हैं.

रोटी को हेल्दी बनाने के लिए मिलाएं ये चीजें
आटा गूंथते पर मिलाएं मेथी दाना

रसोई में इस्तेमाल होने वाली मेथी सेहत के लिए अच्छी होती है. मेथी के दाने आयरन, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं. इससे शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. मेथी के दानों को रोटी के आटे में मिलाकर रोटी बनाएं. यह कई बीमारियों से बचाएगी. रातभर मेथी के दानों को भिगोकर रखें और इसे आटे में पीसकर मिला लें.


रसोई में रखी इन चीजों से बनाए ब्लड शुगर कंट्रोल करने का चूर्ण, डायबिटीज में है रामबाण


अलसी के बीजों को मिलाकर बनाए रोटी

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर अलसी के बीजों को रोटी के आटे में गूंथ सकते हैं. इसे आटे में गूंथकर रोटी बनाने से रोटी और भी ज्यादा हेल्दी बनती है. अलसी के बीजों को पीसकर आटे में मिलाएं.

रोटी के आटे में मिलाएं मोरिंगा पाउडर

मोरिंगा पाउडर प्रोटीन, विटामिन समेत कई गुणों से भरपूर होता है. आप इसे रोटी के आटे में मिलाकर रोटी को हेल्दी बना सकते हैं. इससे इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलेगी. आप इन सभी तरह की रोटियों को अलग-अलग दिन खा सकते हैं. इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement