Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Meal for Uric Acid: रात में इन 4 चीजों को खाते ही बढ़ेगा यूरिक एसिड, नहीं सहा जाएगा आर्थराइटिस पेन

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना है तो रात के समय कभी भी भूल कर कुछ चीजें न लें अन्यथा आपके जोड़ों का दर्द बढ़ जाएगा.

Latest News
Worst Meal for Uric Acid: रात में इन 4 चीजों को खाते ही बढ़ेगा यूरिक एसिड, नहीं सहा जाएगा आर्थराइटिस पेन

Worst Meal for Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डाइट में प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन (Purine Rich Diet) करने से शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ जाती है. यूरिक एसिड एक ऐसा जहर है जो खाना पचने के बाद शरीर में बनता है.

यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों में दर्द, सूजन और गठिया का कारण बन सकती है. यूरिक एसिड बढ़ने से डायबिटीज (Diabetes), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और थायराइड (Thyiriod) जैसी कई पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आमतौर पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होनी चाहिए, जब यह बढ़ जाती है तो यह यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा होने लगता है.

शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देगा किचन का ये एक जादूई मसाला, हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

कैसे बनता है शरीर में यूरिक एसिड

डाइट में प्यूरीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. यूरिक एसिड एक ऐसा जहर है जो खाना पचने के बाद शरीर में बनता है. किडनी इस जहर को पेशाब के जरिए शरीर से फिल्टर कर देती है. लेकिन जब किडनी इन विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती है तो ये जोड़ों में जमा होने लगते हैं. ये एसिड हमारे शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनते हैं.

यूरिक एसिड में प्रटीन लेना कर दें बंद

यूरिक एसिड के मरीजों को प्रोटीन युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए. यूरिक एसिड के मरीज अगर अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो रात के खाने में कुछ खाने से परहेज करें. रात में प्यूरीन युक्त भोजन करने से जोड़ों का दर्द तो बढ़ता ही है साथ ही रात की नींद भी खराब होती है. आइए जानते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों को रात के खाने में किन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए.

1 हफ्ते में ब्लड में जमा यूरिक एसिड होगा बाहर, बस सुबह उठने के साथ खाएं ये 5 भीगी चीजें

कोई भी दाल खाने से बचें

जिन लोगों में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है उन्हें रात के खाने में दालों का सेवन करने से बचना चाहिए. फलियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं और ये शरीर में अधिक ऊर्जा पैदा करती हैं. अगर आप शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर से जूझ रहे हैं तो इसे रात के खाने से बचना चाहिए.

मीठी चीजें खाना छोड़ें

अगर आप हाइपरयूरिसीमिया से पीड़ित हैं तो रात के खाने में मीठी चीजों (गली) से परहेज करें. ये फूड्स आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं. इसका सेवन करने से गठिया की समस्या बढ़ सकती है.

नॉनवेज खाने से बचें

जिन लोगों में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है उन्हें अपने आहार में मटन के सेवन से बचना चाहिए. रेड मीट, ऑर्गन मीट, ऑफल और सीफूड जैसे मैकेरल, सार्डिन जैसे खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं.

इस हरे-हरे पत्ते का रस पीते ही यूरिन में निकल जाएगा सारा यूरिक एसिड, Arthritis का दर्द भी होगा दूर

शराब पीना कर दें बंद

अगर आपका यूरिक एसिड हाई रहता है तो शराब के सेवन से परहेज करें. शराब के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है. शराब की जगह रात को ज्यादा पानी पिएं. अधिक पानी पीने से पेशाब पतला होता है और शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड निकल जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement