Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Friendly Salads: हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी तक को कंट्रोल करते हैं ये 5 हेल्‍दी और टेस्‍टी सलाद

Salads For Cholesterol: खानपान की गलत आदतें ही हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) से लेकर ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure)और वेट बढ़ने (Weight Gain) के लिए जिम्‍मेदार होती हैं. अगर आप इन तीनों या किसी एक भी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट (Diet) में 5 तरह के सलाद (Salad) रोज शामिल करने चाहिए.

Latest News
Heart Friendly Salads: हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर बीपी तक को कंट्रोल करते हैं ये 5 हेल्‍दी और टेस्‍टी सलाद

कोलेस्‍ट्रॉल के साथ वेट और बीपी भी रहेगा कंट्रोल, खाना शुरू करें ये 5 सलाद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्‍लड (Blood) में जब कोलेस्‍ट्रॉल जमने लगता है तो इससे ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Cerculation) प्रभावित होता है. वहीं बीपी लो हो या हाई दोनों में ही हार्ट पर प्रेशर (Pressure on Heart) पड़ता है. वेट बढ़ने से तमाम अन्‍य बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. तीनों ही बीमारियां कहीं न कहीं, हार्ट की बीमारी (Heart Disease) को बढ़ावा देती  हैं. 

खानपान  (Fooding)और बिगड़ी लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) के कारण इन बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है लेकिन खानपान को सुधार कर इन बीमारियों पर आसानी से काबू पाया जा सकता है. यहां आज आपको कुछ ऐसे हेल्‍दी सलाद के बारे में बताएंगे जो आपके हार्ट के लिए हेल्‍दी हैं और आपकी इन तीन बीमारियों को आसानी से कंट्रोल कर देंगे. इन बीमारियों से बचने का एक ही तरीका है कि आप एक्‍सरसाइज (Exercise) करें और नमक (Low Sodium)कम कर पोटेशियम (Potassium) और फाइबर (Fiber)से भरपूर फूड्स (Foods) को डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ें: 

सेहत के लिए बेस्‍ट Healthy Salads 

मशरूम सलाद- हाई कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी,वेट या डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए मशरूम बेस्‍ट डाइट है. इसे आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें. मशरूम को हल्‍का सा गर्म पानी में ब्‍लॉच कर सलाद में खाएं या सब्‍जी बना लें. हालांकि सलाद खाना ज्‍यादा फायदेमंद होगा. इसके लिए आप मशरूम को प्‍याज, टमाटर और उबली बींस के साथ खाएं. ड्रेसिंग बनाने के लिए जैतून का तेल, सिरका और कटा हुआ लहसुन मिला लें. 

फलों का सलाद- विटामिन सी से भरी चीजें वेट लॉस से लेकर कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में सहायक होती हैं. फलों के सलाद के लिए ऐसे फल लें जो, हाई फाइबर और पोटेशियम से भरे हों. जैसे खजूर, संतरा, अमरूद, सेब, कुछ केले, खजूर, जामुन,नाशपाती आदि. इन सब को आप एक बाउल लो फैट दही में मिला दें. 

शकरकंद और बीन्स सलाद- फाबर से भरी शकरकंद और बींस का सलाद अपके बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी और वेट को तेजी से कम करने काम करेगा. शकरकंद को भून कर उसमें उबली बींस, गाजर, उबले राजमा कॉर्न और अजवाइन को मिक्‍स कर लें. ऊपर से नींबू, काला नमक और काली मिर्च छिड़क कर खाएं.

खीरा और लहसुन का सलाद-लहसुन और खीरा दोनों ही खून में जमी वसा और शरीर में जमी चर्बी को कम करने का काम करते हैं. दोनों को आप सलाद के रूप में खाने की आदत डाल लें तो आपकी समस्‍या कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगी. अगर आपको लहसुन की बदबू आए तो आप इस पर एप्पल साइडर विनेगर-पुदीने की पत्तियां काली मिर्च और शहद मिलाकर खाएं.

मूंग लोबिया सलाद-उबली हुई लोबिया और मूंग दोनों ही हाई प्रोटीन और रफेज से भरे हैं. दोनों को सलाद के रूप में अगर आप नींबू का रस,प्याज,टमाटर, भुना जीरे और काले नमक के साथ खाएं तो आपका हार्ट से लेकर कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी और वेट सब हेल्‍दी रहेंगे.

नोट: एक दिन में एक तरह का ही सलाद खाएं. एक साथ ज्‍यादा सलाद खाने से पेट खराब हो सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement