Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Alert : कोरोना से मुकाबले के लिए रोज डाइट में लेना शुरू करें ये चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत और वायरस होगा पस्त

कोरोना की चौथी लहर के चपेटे में आने से पहले आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना शुरू कर दें. यहां कुछ ऐसी फूड्स हैं जो आपको कोविड से बचा सकते हैं.

Latest News
Corona Alert : कोरोना से मुकाबले के लिए रोज डाइट में लेना शुरू करें ये चीजें, इम्युनिटी होगी मजबूत और वायरस ��होगा पस्त

Corona : कोरोना से मुकाबले के लिए रोज डाइट में लेना शुरू करें ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः चाइना में कोराना के बिगड़े हालात के बीच अब देश में भी कोविड के BF.7 के मरीज मिल चुके हैं. ऐसे में सतर्कता और सावधानी के साथ हमें अपनी इम्युनिटी पर काम करना हेागा क्योंकि मजबूत इम्युनिटी वाले ही इस बीमारी से बच सकेंगे. 

अपनी डाइट में आज से ही आप कुछ चीजें रोज लेना शुरू कर दें ताकि आप अंदर से मजबूत हो सकें और कोरोना जैसे वायरस अगर शरीर को छू भी जाएं तो इसका असर शरीर पर न हो. इसे लिए हेल्दी डाइट में क्या चीजें शामिल करें, चलिए जान लें. 

रोज की डाइट में शामिल करना शुरू कर दें ये चीजें

विटामिन ए (बीटा कैरोटीन)
यह विटामिन आपकी आंतों और श्वसन प्रणाली के स्वास्थ्य में सहायता करता है. विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में गाजर, शकरकंद, पालक, ब्रोकली और लाल शिमला मिर्च शामिल हैं.

विटामिन सी
विटामिन सी एंटीबॉडी के गठन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है. खट्टे फल संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, लाल शिमला मिर्च और कीवी सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

विटामिन ई
यह पोषक तत्व एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करके मुक्त कणों के निराकरण को बढ़ावा देता है. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में वनस्पति तेल, मेवे, बीज और एवोकाडो शामिल हैं.

जिंक
हमारे शरीर में कई जिंक-निर्भर एंजाइम हैं और कमी को प्रतिरक्षा रोग से जोड़ा गया है. जिंक युक्त खाद्य पदार्थों में बीन्स, बीज, नट्स, मांस, पोल्ट्री और समुद्री भोजन शामिल हैं.

प्रोटीन
प्रोटीन में पाए जाने वाले विशिष्ट अमीनो एसिड टी-सेल फ़ंक्शन के लिए आवश्यक होते हैं, जो कोशिकाएं हैं जो रोगजनकों के खिलाफ शरीर की रक्षा करती हैं. मीट, पोल्ट्री, समुद्री भोजन, अंडे, बीन्स, नट और बीज सभी में बहुत सारा प्रोटीन होता है.

उपर बताए गए सारे पोषक इम्युनिटी बूस्टर हैं और किसी भी बाहर संक्रमण से आपको बचाने का काम करते हैं. रोज अपने डाइट में इन चीजों को शामिल कर बहुत सी बीमारियों से बच सकेंगे और बीमारी होने की स्थिति में इंफेक्शन से आसानी से मुकाबला कर सकेंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement