Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bad Cholesterol: किचन में मौजूद 5 मसालों को डाइट में करें शामिल, साफ हो जाएगा नसों से चिपका बैड कोलेस्ट्रॉल

खराब लाइफस्टाइल की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. यह दिल से लेकर सेहत के लिए हानिकारक है. इसे कम करना बहुत ही जरूरी होता है. 

Bad Cholesterol: किचन में मौजूद 5 मसालों को डाइट में करें शामिल, साफ हो जाएगा नसों से चिपका बैड कोलेस्ट्रॉल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bad Cholesterol Reducing Tips) मॉर्डन लाइफस्टाइल के बीच कोलेस्ट्रॉल गंभीर बीमारियों में से एक है. यह खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से पैदा होती है. आज के समय में करोड़ों लोग इस बीमारी से ग्रस्त है. हाई कोलेस्ट्रॉल नसों में ब्लॉकेज पैदा कर हार्ट अटैक (Heart Attack) से लेकर स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है. यह बेहद खतरनाक और जान लेवा होता है. हालांकि इसे लाइफस्टाइल, खानपान में बदलाव के साथ ही आयुर्वेद और किचन में रखें मसालों के सही इस्तेमाल से भी कम किया जा सकता है. किचन में मौजूद मसाले बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल कर बाहर कर देते हैं. ऐसे में  कई बीमारियों का खतरा टल जाता है. आइए जानते हैं किचन में मौजूद वो मसालें, जिनके नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा...

हर दिन इन मसालों का सेवन करने से खत्म हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल

Blood Pressure Control Tips: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए Naturopathy में बेस्ट हैं ये 5 तरीके, बिना दवाई सही हो जाएगा BP

हल्दी

हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका इस्तेमाल हजारों साल से दवाईयों में भी किया जाता है. इसमें एक कर्क्यूमिन नामक यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कोक कम करता है. इतना ही नहीं यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करती है. हल्दी कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने का काम करती है. 

दालचीनी

किचन में मौजूद दालचीनी खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुणों से भरपूर है. इसमें सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड पाएं जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं. दालचीनी कोलेस्ट्रॉल के साथ ही डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. 

Uric Acid Ayurvedic Treatment: खून में जमा गंदगी को बाहर कर देगी ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

अदरक

खांसी जुकाम को दूर करने वाली अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करेन के साथ ही ब्लड शुगर को कभी कंट्रोल करती है. अदरक के सेवन से नसों में प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है. इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है. 

काली मिर्च

काली मिर्च में पिपेरिन होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही उसे बढ़ने से रोकता है. यह पत्ति एसिड के स्त्राव को बढ़ाने के साथ ही आहार वसा को पाचन में सहायता करता है. यह कोलेस्ट्रॉल से होने वाले नुकसानों से बचाता है. काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. जो हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को कम कर देते हैं. 

Chamomile Tea Benefits: थायरॉइड में मोटापे और स्ट्रेस तक को कम कर देगी चाय की चुस्की, हर्बल टी से कंट्रोल हो जाएगा hypothyroidism 

मेथी

मेथी खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है. यह स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल जनरेट करता है. इसके साथ ही इसका नियमित सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. मेथी के सेवन से सूजन कम करने में भी मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement