Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Increase Blood Flow: नसों में खून के बहाव को तेज कर देंगी ये चीजें, पैरों का दर्द और सुन्नाहट होगी दूर

Nerves Blockage : नसों में ब्लॉकेज के कारण अगर आपके पैरों में तकलीफ बढ़ रही है तो आप ऐसे चीजें खाएं जो नसों को खालने का काम करते हैं.

Latest News
Increase Blood Flow: नसों में खून के बहाव को तेज कर देंगी ये चीजें, पैरों का दर्द और सुन्नाहट होगी दूर

नसों में खून के बहाव को तेज कर देंगी ये चीजें, पैरों का दर्द और सुन्नपन होगा दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपके पैर या हाथ में सुन्नाहट या झनझनाहट महसूस (Numbness or Tingling in Feet or Hands) हो रही तो समझ लें कि आपकी नसों में ब्लॉकेज (Blockage in Veins) है या विटामनि बी 12 की कमी है (Deficiency of Vitamin B12). विटामिन की कमी से नसें सकुड़ (Shrinking Veins due to Vitamin Deficiency) जाती हैं. मौसम का भी शरीर पर प्रभाव होता है, जैसे ठंड में शरीर के ठंडे होने से नसें भी सिकुड़ जाती हैं. 

ऐसे में आपको अपने शरीर को गर्म रखने का प्रयास करना चाहिए और ऐसी चीजें डाइट में लेनी चाहिए जो नसों को फैलाती हैं और शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स को भी फॉलो करना चाहिए. अगर आपके पैरों में सोते समय दर्द हो तो समझ लें कि आपकी नसों में वसा का जमाव भी अधिक है. 

ब्लड में जमी चर्बी को पिघलाकर नसों की ब्लॉकेज खोल देंगे ये भीगे बीज, कोलेस्ट्रॉल तेजी से होगा कम

गुनगुना पानी पिएं (Drink Warm Water)
अगर आपके पैर में दर्द, झनझनाहट या सुन्नाहट रहती है तो सर्दियों में ही नहीं गर्मी में भी आपको सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए. एक गिलास गर्म पानी चाय की तरह पीने से पेट से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल जाती है और आंत भी साफ होती है. गर्म पानी से ब्लड में जमी गंदगी और वसा भी बाहर आती है. इससे नसों की सिकुड़न भी दूर होती है और नसों की सूजन भी. इस प्रक्रिया से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. गर्म पानी पीने से शरीर में गर्माहट मिलती है और इससे ब्लड का फ्लो तेज हो जाता है. 

योग करें (Yoaga)
अगर आपका ब्लड गाढ़ा है तो आपके लिए सर्दियां कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकती हैं. सर्दियों में अक्सर खून गाढ़ा होने से ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाता है, इससे पैरों में सर्कुलेशन धीमा होने से दर्द होने लगता है. कई बार ब्लड स्लो के कारण ही पैर सुन्न हो जाते हैं. इसे ठीक करने का एक आसान और कारगर तरीका है योग करना. प्रणायाम और कोई भी फिजिकल एक्टिविटी से ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और हाथ-पैरों में सुन्नपन और झनझनाहट दूर हो जाती है.

Flax Seed Laddo: सर्दियों में रोज खाएं तीसी के लड्डू, पिघल जाएगी शरीर की चर्बी-ज्वाइट्स पेन भी होगा दूर

दालचीनी की चाय (Cinnamon)
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए दालचीनी का काढ़ा दवा की तरह काम करता है. दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट से भरी होती है और ये शरीर को गर्म रखने के साथ ब्लड में मौजूद वसा को पिघला कर नसों को खोल देती है. दिन में एक से दो कप दालचीनी की चाय पीना शुरू कर दें आपके हाथ पैर की सुन्नपन और झनझनाहट भी दूर हो जाएगी. 

हल्दी वाला दूध (haldi Doodh)
सर्दियों में रोज रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने की आदत डालें क्योंकि इसमें मौजूद गुण आपके हाथ-पैर में सुन्नपन और झनझनाहट को दूर करने का काम करते हैं. हल्‍दी वाले दूध में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर पर चढ़ी सूजन को तो कम करते ही हैं साथ ही आपको अच्छी नींद लाने में भी मदद करते हैं.  

तो इसलिए जिम में ज्यादा आता है स्ट्रोक और हार्ट अटैक, ट्रेडमिल यूज करने से पहले जान लें ये 7 रूल

पोषक तत्व वाली डाइट (Healthy Diet)
जान लें विटमिन बी 12 की कमी के कारण भी नसों में सिकुड़न, दर्द और सूजन होती हैऋ साथ ही अगर विटामिन डी और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व शरीर में कम होने लगें तो ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होने लगता है. इसलिए अपनी डाइट में आप ऐसी चीजें लें जो ब्लड सर्कुलेशन तेज करें और विटामिन्स कमी को पूरा करे. विटामिन बी, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन युक्त चीजें अधिक से अधिक खाएं इससे ब्लॉकेज भी दूर होगी और नसों में ब्लड का सर्कलेशन भी ठीक होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement