Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Treatment: डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कुछ ही घंटों में बढ़ा देंगे ये 5 पत्ते, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

मौसम के बदलाव के साथ ही डेंगू मच्छर पैदा होने की वजह बुखार के मामले बढ़ जाते हैं. डेंगू में प्लेटलेट्स तेजी से डाउन हो जाती है. इसकी वजह से व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आयुर्वेद में शामिल इन पत्तों का सेवन शुरू कर दें. 

Latest News
Dengue Treatment: डेंगू बुखार �में प्लेटलेट्स कुछ ही घंटों में बढ़ा देंगे ये 5 पत्ते, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इन दिनों दिल्ली एनसीआर से लेकर देश के अन्य हिस्सों में डेंगू का प्रकोप है. अस्पतालों में डेंगू मरीजों की कतार लगी हुई है. मच्छर के काटने की वजह से होने वाला डेंगू बुखार हड्डियों तक को हिला देता है. शरीर में कमजोरी भरने के साथ ही प्लेटलेट्स को डाउन कर देता है. अचानक लाखों प्लेटलेट्स को हजारों पर लाने वाले डेंगू से लोगों की मौत तक हो जाती है. इसकी वजह मुख्य वजह प्लेटलेट्स के अचानक डाउन होने से ​ब्लीडिंग बढ़ जाना है. अगर आप भी डेंगू की चपेट में आ गए हैं और प्लेटलेट्स डाउन हो गई हैं तो इन 5 हरे पत्तों को इस्तेमाल कर सकते हैं. इन 5 पत्तों को खाते ही कुछ ही घंटों में प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ जाएंगी. 

शरीर में कमजोरी खत्म होने के साथ ही प्लेटलेट्स बढ़ने से ब्लीडिंग का खतरा भी खत्म हो जाएगा. यह 5 पत्तियां डेंगू में औषधि का काम करती है. इनमें मिलने वाले पोषक तत्व  शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये पत्तियां और इन्हें खाने का तरीका..

डेंगू में प्लेटलेट्स डाउन होने पर दिखते हैं ये लक्षण

डेंगू में प्लेटलेट्स डाउन होने के लक्षण पहले ही दिख जाते हैं. अगर आप को भी डेंगू हुआ है. साथ ही इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो समझ लें कि प्लेटलेट्स डाउन हो रही है. इन लक्षणों में मुख्य रूप से नाक से खून आना, मसूडों से खून आना, पेशाब पॉटी ब्लीडिंग, बहुत ज्यादा थकान, खांसी में खून आने से लेकर ब्लीडिंग होना है. ऐसी स्थिति में इन पांच पत्तों का सेवन शुरू कर दें. प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ जाएंगी. 

मसालों में तेजपत्ता

मसालों का राजा माने जाने वाला तेजपत्ता औषधीय गुणों से भरपूर है. इसे जड़ी बूटियों में शामिल किया गया है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. यह पत्ता डेंगू के इलाज में भी कारगर है. इसके लिए पत्ते को पानी में अच्छे से उबाल लें. इसके बाद छानकर पानी को पी लें. इसे प्लेटलेट्स बढ़ जाती हैं. इस पानी में दिन में दो से तीन बार पीने पर जल्द ही प्लेटलेट्स की कमी पूरी हो जाती है. 

Ganesh Chatuthi 2023: गणेश चतुर्थी पर 300 साल बाद बना ऐसा शुभ संयोग, इन 3 राशियों को मिलेगा धन लाभ और सुख समृद्धि
 

पपीते के पत्ते

कब्ज की छुट्टी करने के साथ पाचन शक्ति बढ़ाने वाला फल पीपता के पत्तों में भी कई सारे गुण और पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ जाती है. दिन में कम से कम दो बार पपीते के पत्तों का काढ़ा या रस पीने से बुखार भी कम होता है. यह आयुर्वेद की चमात्मकारी दवाओं में से एक है. इसका काढ़ा पीते ही प्लेटलेट्स हजारों से लाखों में पहुंच जाती हैं. 

अमरूद के पत्ते

खाने में बेहद मीठा फल अमरूद सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इसके पत्तों में भी कई स्वास्थ्य लाभ छिपे हैं. अमरूद के पत्तों में एंटीइंफ्लामेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुए पाएं जाते हैं. अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल लें. पानी आधा होने पर इसमें थोड़ा सा शहर डालकर दिन में दो से तीन बार पी लें. ऐसा करने स प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ जाती हैं. डेंगू का असर खत्म हो जाता है. शरीर में जान आती है. 

डेंगू का काल है कालमेघ के पत्ते

डेंगू के असर को खत्म करने के लिए कालेमघ के पत्ते बेहर फायदेमंद होता है. यह रिसर्च में भी साबित हो चुका है. कालमेष की पत्तियों के अर्क में एंटीवायरल और एंटी इंफेक्शन गुण पाएं जाते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही प्लेटलेट्स को बढ़ाते हैं. कालमेष के पत्तों का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. 

Turmeric Water: पीले मसाले का पानी पीते ही पिघल जाएगा प्यूरीन, मिनटों में डाउन हो जाएगा हाई यूरिक एसिड

नीम के पत्ते

स्वाद में कड़वे और पोषक तत्वों से भरपूर नीम के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं. इनका नियमित सेवन करने से स्किन बेहतर होती है. इसके साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. डेंगू का बुखार होने पर नीम के पत्तों का पानी पीने या इन्हें चबाकर खाने से ही प्लेटलेट्स बढ़ जाती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement