Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाने में सिर्फ इन 5 बदलावों से मच्छर काटने का नहीं होगा असर, बिना दवा डेंगू से भी होगा बचाव

मानसून के मौसम में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैलता है. यह एक मच्छर के काटने की वजह से होता है और जान तक ले लेता है. ऐसे में कुछ फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने पर मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियों को बेअसर किया जा सकता है. 

Latest News
खाने में सिर्फ इन 5 बदलावों से मच्छर काटने का न��हीं होगा असर, बिना दवा डेंगू से भी होगा बचाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मच्छर काटने से सिर्फ मामूली खुजली ही नहीं, ये डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों की वजह भी बनती है. मच्छर के काटने से मलेरिया और चिकनगुनिया हो जाता है. इसकी वजह से व्यक्ति की मौत तक हो जाती है. मानसून के इस मौसम में मच्छर से फैलने वाली बीमारी का प्रकोप बुरी तरह फैल जाता है. यही वजह है दुनियाभर में लाखों लोग अस्पताल पहुंच जाते हैं. इसे बचने के लिए लोग लाख तरह के जतन करते हैं. इसी बीच अगर आप अपनी डाइट में कुछ मामूली बदलाव कर लें तो मच्छर की वजह से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ फूड्स मच्छर के काटने से होने वाले डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनियां से बचा सकते हैं. यह मच्छर के काटने पर बेअसर हो सकते हैं. इसके लिए इन विटामिन से भरपूर डाइट को लेकर बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं वो 5 फूड्स, जिन्हें शामिल करने पर आप मच्छरों के प्रकोप से बच सकते हैं. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

विटामिन सी से भरपूर डाइट

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ​डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. इनमें शिमला मिर्च, अंगूर, किवी और संतरे शामिल हैं. ये फूड्स इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं, जिसके चलते कोई भी बैक्टीरिया और मच्छर का जहर शरीर पर असर नहीं करता. इम्यून सिस्टम इसे बेअसर कर देता है.  

जिंक से भरपूर फूड

शरीर के लिए जिंक बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से कए है. यह इम्यून सेल्स और एंटीबॉडीज को बूस्ट करता है. इसके लिए डाइअ में मीट, पॉल्ट्री आइटम, दालें, ड्राई फ्रूट्स और बीज शामिल कर सकते हैं. यह शरीर में जिंक को बूस्ट करते हैं. यह मच्छर के काटने पर बनने वाले पेथोजन्स के खिलाफ लड़ता है. इनका विकास होने से रोकता है. 

किचन में रखें ये 5 मसाले करते हैं औषधि का काम, चुटकी भर खाते ही डाउन हो जाता है ब्लड शुगर

विटामिन डी से भरपूर फूड्स

मजबूत इम्यूनिटी के लिए विटामिन डी खास होता है. यह सूरज की रोशनी के अलावा  फैटी फिश, अंडे, डेरी प्रोडक्ट का सेवन कर बूस्ट किया जा सकता है. यह कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. 

ओमेगा 3 फैटी एसिड फूड्स 

मच्छरों के प्रकोप से बचने और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करें. इनमें एंटी इफ्लेमेंटरी तत्व पाएं जाते हैं. यह सेल मेंमब्रेन को बूस्ट करते हैं. और इम्यून सेल्स के फंक्शन को बेहतर बनाते हैं. 

अदरक और हल्दी 

अदरक और हल्दी दोनों ही औषधि से भरपूर जड़ी बूटियों में से एक है. यही वजह है कि इन्हें नेचुरल इम्यूनिटी फूड भी कहा जात है. इनमें मौजूद एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण बीमारियों को रोकते हैं. इसके साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement