Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना कर दें शुरू, विटामिन बी की कमी से लेकर ये समस्याएं भी होंगी दूर

स्वस्थ त्वचा से लेकर मस्तिष्क स्वास्थ्य तक के लिए मूंगफली जरूरी है. इस सर्दियों के मौसम में इसे खाने के और भी फायदे मिलते हैं.

Latest News
Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना कर दें शुरू, विटामिन बी की कमी से लेकर ये समस्याएं भी होंगी दूर

health benefits of eating peanuts in winter season

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्रोटीन का पावरहाउस और कुरकुरी मूंगफली की सर्दियों के मौसम में अत्यधिक मांग होती है. आपकी भूख को शांत करने से लेकर कुछ विटामिन की कमी को भी मूंगफली पूरी करती है. असल में मूंगफली एक सुपरफूड है और इसे ठंड में खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. चलिए जानें कि मूंगफली को खाने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं.

प्रोटीन का भंडार: मूंगफली में सभी 20 अमीनो एसिड अलग-अलग अनुपात में होते हैं और यह 'आर्जिनिन' नामक प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है.

भूख नियंत्रण: मूंगफली में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा का प्रकार एक हार्मोन को उत्तेजित कर सकता है जो उपभोग के बाद संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है. 

स्वस्थ त्वचा: विटामिन बी3 और नियासिन से भरपूर होने के कारण मूंगफली झुर्रियों से मुक्त त्वचा को बढ़ावा देती है और सभी प्रकार के त्वचा रोगों को दूर रखती है. यह महीन रेखाओं, झुर्रियों और हाइपरपिगमेंटेड धब्बों को कम करने में भी मदद करता है. 

कैंसर से सुरक्षा: मूंगफली में मौजूद फाइटोस्टेरॉल प्रोस्टेट ट्यूमर के विकास को 40% से अधिक कम कर देता है और शरीर के अन्य भागों में फैलने वाले कैंसर की घटनाओं को लगभग 50% तक कम कर देता है. फाइटोस्टेरॉल की तरह, रेसवेराट्रोल को भी बढ़ते कैंसर में रक्त की आपूर्ति में कटौती करने और कैंसर कोशिका के विकास को रोकने के लिए दिखाया गया है.

बच्चों का स्वास्थ्य: मूंगफली में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, जो मांसपेशियों को सहारा देता है, शारीरिक गतिविधि के बाद रिकवरी को बढ़ावा देता है और शारीरिक विकास में सुधार करता है. 

बुढ़ापा और उसकी बीमारियो से बचाव: मूंगफली में नियासिन, रेस्वेराट्रोल और विटामिन ई उच्च मात्रा में होते हैं, जो अल्जाइमर और उम्र से संबंधित बीमारियों और स्किन की कसावट कोबचाने में प्रभावशाली हैं. 

गर्भावस्था में सहायक: फोलेट एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, खासकर गर्भावस्था के दौरान क्योंकि यह न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है और मूंगफली फोलेट का एक अच्छा स्रोत है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement