Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना आवश्यक है. तो चलिए आपको वो 7 नेचुरल तरीके बताएं जो आसानी से नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल सकते हैं.

Latest News
नसों में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निकालने के जान लें ये 9 नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेगी ब्लड थिनर की जरूरत

 Reduce bad cholesterol naturally

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल, धमनियों में प्लाक बना देता है जिससे नसें सख्त होकरसूज जाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन डिस्टर्ब होने लगता है. नतीजा दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है. खानपान की गलत आदते और आरामतलबी इस रोग का बड़ा कारण हैं.

लेकिन स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और आहार में कुछ बदलाव करके बिना दवा भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा, नियमित एक्सरसाइज और कम वजन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकता है. तो चलिए जानें कि अगर आप बिना दवा नेचुरली कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो क्या करें:

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

ऐसी डाइट पर फोकस करें : फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन से भरपूर आहार लें. लाल मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले संतृप्त और ट्रांस वसा को कम करें. इसके बजाय, नट्स, बीज, एवोकाडो और जैतून के तेल में पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक वसा का चयन करें.

घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाएं: घुलनशील फाइबर एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. अपने आहार में घुलनशील फाइबर के स्रोतों जैसे जई, जौ, फलियां, फल और सब्जियां शामिल करें.

रोज 45 मिनट की एक्सरसाइज करें: तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी या साइकिल चलाना आदि कोई भी कार्डियो एक्सरसाइज कम से कम 45 मिनट रोज करें. व्यायाम एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है.

वेट कम करें: अतिरिक्त वजन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आहार और व्यायाम के संयोजन के माध्यम से संतुलित और टिकाऊ वजन घटाने की योजना का लक्ष्य रखें.

5 डाइट कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटा देगी, नसों और खून से गलने लगेगी चर्बी

शराब पीना बंद करें: मध्यम शराब के सेवन से कुछ हृदय संबंधी लाभ हो सकते हैं, लेकिन अत्यधिक शराब पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान हो सकता है.

धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान न केवल एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है. हृदय स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है.

तनाव को प्रबंधित करें: दीर्घकालिक तनाव कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है. तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें जैसे कि योग, ध्यान, गहरी साँस लेना, या अपने पसंदीदा शौक में संलग्न होना.

ओमेगा-3 फैटी एसिड: ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फैटी मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी और चिया बीज शामिल करें, जो ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

नसों में चिपके जिद्दी कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगी ये 2 हर्बल टी, फैट फ्री होगी आपकी सारी नसें

ग्रीन टी पीएं: नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने पर मामूली प्रभाव पड़ सकता है.

 इन ऊपर दी गई चीजों का पालन करना निश्चित रूप से आपकी नसों को वसा से मुक्त कर देगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement