Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: ये 2 खट्टी-मीठी पत्तियां ब्लड शुगर को कर देंगी कम, रोज सुबह चबाकर खाएं डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Diabetes: डायबिटीज रोगी रोज सुबह 2 हरी-हरी पत्तियों को चबाने की आदत डाल लें तो उनका ब्लड शुगर बढ़ने नहीं पाएगा.

Latest News
Diabetes: ये 2 खट्टी-मीठी पत्तियां ब्लड शुगर को कर देंगी कम, रोज सुबह चबाकर खाएं डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

Diabetes: ये खट्टी-मीठी पत्तियां ब्लड शुगर को कर देंगी कम, रोज सुबह चबाकर खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज सबसे आम लेकिन गंभीर बीमारियों में शुमार है. रक्त में बहुत अधिक शर्करा होने और इंसुलिन का उत्पादन अपर्याप्त होने के कारण या कई बार शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन को पचा नहीं पाती है, तब डायबिटीज का खतरा होता है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन स्वस्थ आहार खाने, व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और एक फिट और सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करने से इसे अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है.

अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए आंवला और नीम को खाने का सुझाव देते हैं. आंवला अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और नीम भी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों के साथ आंवले की तरह ही एंटी-डायबिटिक मानी जाती है. तो रोज इनकी पत्तियों को खाने की आदत आप भी डाल लें. 

ब्‍लड शुगर हाई होते पीएं ये चीज, 30 प्रतिशत तक घट जाएगा शुगर, डायबिटीज का रामबाण है इलाज 

जानिए आंवला और इसकी पत्तियों के फायदे

और इसकी पत्तियों में भरपूर विटामिन सी होता है और यह ब्लड शुगर को कम  करने में जादुई कमाल दिखाता है. इसकी पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण के मौजूद होने से आंवला में का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी हो जाता है. आंवला का सेवन करने से 30 मिनट के अंदर ब्लड शुगर का लेवल बैलेंस हो जाता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार अग्नाशयशोथ को रोकने के लिए आंवला एक प्रभावी पारंपरिक उपाय है. इंसुलिन, जो अग्न्याशय में उत्पन्न होता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए महत्वपूर्ण है. हालांकि, जब अग्न्याशय सूजन हो जाता है, तो यह अग्नाशयशोथ का कारण बनता है जो इंसुलिन-स्रावित कोशिकाओं को घायल कर सकता है और उच्च रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का परिणाम हो सकता है. इसलिए, आंवला अग्नाशयशोथ को नियंत्रित करने और अंततः रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए जाना जाता है.

 Diabetes Cure: दवा भी ब्लड शुगर को नहीं कर पा रही कंट्रोल? तो सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें ये दो बीज

नीम की पत्तियां भी करती हैं कमाल
नीम की पत्तियां ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती हैं, जो आपका ब्लड शुगर लेवल संतुलित करने में आपकी मदद करती हैं. साथ ही नीम के पत्ते में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते है. साथ ही नीम के पत्ते का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है. एंटी-डायबिटिक गुण भी पाए जाने की वजह नीम की पत्तियां शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होती हैं.

अगर आप डायबिटिक हैं तो आप रोज नीम का जूस पी सकते हैं या फिर केवल नीम की पत्तियां भी चबा सकते हैं. लेकिन याद रहे कि इसे सीमा से अधिक ना करें और इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह-मशविरा कर लें.

मेथी का सेवन है कारगर
मेथी कई तरह से शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है, साथ ही यह इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. मेथी के पानी का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल होने के साथ-साथ पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

हाई ब्लड शुगर में खाना शुरू करें इस पेड़ की हरी पत्तियां और फलियां, जादुई तरीके से डायबिटीज होगा कंट्रोल

ऑलिव ऑयल पहुंचाता है फायदा
कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को बैलेंस करने में ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल काफी कारगर साबित होता है. इसमें ब्लड शुगर को बैलेंस रखने के गुण पाए जाते हैं. ऑलिव ऑयल को हार्ट की बीमारियों में सेवन करने की सलाह दी जाती है. जो शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement