Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Diabetic Juice: ब्लड इंसुलिन की तरह काम करेंगे ये हर्बल जूस, कितना भी हाई हो शुगर तुरंत होगा डाउन

ब्लड में अगर आपके इंसुलिन नहीं पहुंच रहा तो आपके लिए कुछ हर्बल जूस इंसुलिन सरीखा ही काम कर शुगर को डाउन कर देंगे.

Latest News
Anti Diabetic Juice: ब्लड इंसुलिन की तरह काम करेंगे ये हर्बल जूस, कितना भी हाई हो शुगर तुरंत होगा डाउन

इस बीज का पानी पीते ही कम होगा ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड में शुगर का बढ़ा हुआ लेवल बताता है कि इंसुलिन खून में सही तरीके नहीं पहुंच रहा है. या तो शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हो गया है. दोनों ही स्थितियों में डायबिटीज होना तय है और शुगर का हाई होना भी. लेकिन कुछ नेचुरल चीजें ऐसी हैं जो शुगर को कम करने में इंसुलिन का काम करती हैं.

यहां आपको उन हर्बल जूस के बारे में बताएंगे जिसे अगर आप खाने से पहले और खाने के बाद पी लें तो आपके द्वारा खाए खाने से निकले ग्लूकोज को ब्लड में ये कंट्रोल करेंगी. आप चाहें तो इन चीजों को एक साथ भी ले सकते हैं या अलग-अलग दिन भर में ले. 

डायबिटीज में ये 7 चीजें बढ़ा देंगी इंसुलिन, ब्लड शगुर कंट्रोल करने का जान लें ये फास्ट तरीका

धनिया के बीज का पानी
धनिया के बीज में फ्लेवेनोइड्स होते हैं, जो इंफ्लामेशन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. ये दोनों ही चीजें शुगर को बढ़ाती हैं, इसलिए डायबिटीज ही नहीं, थायरॉइड को भी कंट्रोल करने में ये बहुत कारगर है.

मेथी पानी
मेथी के अंदर सैपोनिन तत्व होता है, जो कार्बोहाइट्रेट के टूटने की रफ्तार कम करता है. जिससे खून में ग्लूकोज तुरंत नहीं बढ़ता और तब तक इंसुलिन ब्लड में पहुंच जाता है. मेथी पैन्क्रियाज से इंसुलिन को एक्टिवेट करने में भी हेल्प करता है

चिया सीड्स पानी
रातभर एक गिलास पानी में भीगे चिया सीड्स को सुबह पीएं. यह डिटॉक्स वॉटर टॉक्सिन निकालने के साथ ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखता है. इस जूस से फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 भी मिलता है, जो ड्राईनेस-कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है.

ये 7 हाई फाइबर फूड ब्लड से सोख लेंगे पूरा शुगर, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू  

आंवला-एलोवेरा जूस
आंवला और एलोवेरा का जूस निकालकर मधुमेह के रोगी को दिया जा सकता है. इसे पीने से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो कि ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है. यह जूस त्वचा की दिक्कतों का भी इलाज करता है.

तुलसी की चाय
इसे बनाने के लिए सिर्फ तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर पीएं. यह शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. जिससे ग्लूकोज पच जाता है और हाई ब्लड शुगर नहीं होता. यह देसी नुस्खा इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है.

सुबह के समय चबाकर खा लें इस फल का पत्ता, डायबिटीज में इंसुलिन का करेगा काम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement