Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Diet for Sugar: ब्लड में इंसुलिन को निष्क्रिय कर देंगे ये फल, डायबिटीज वाले ध्यान दें

Worst Fruits for Diabetes : डायबिटीज के मरीजों को खानपान पर सबसे ज्यादा सख्ती बरतनी होती है क्योंकि कुछ फूड ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ा देते हैं

Latest News
Worst Diet for Sugar: ब्लड में इंसुलिन को निष्क्रिय कर देंगे ये फल, डायबिटीज वाले ध्यान दें

ब्लड में इंसुलिन को निष्क्रिय कर देंगे ये फल, डायबिटीज वाले ध्यान दें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शुगर के मरीजों को हमेशा ऐसे फूड खाने की सलाह दी जाती हैं, जिसमें रफेज ज्यादा हो या जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. क्योंकि ऐसे फूड ब्लड में इंसुलिन का लेवल बनाए रखते हैं और खाते ही तुरंत ग्लूकोज में नहीं बदलते हैं. 

यहां आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें शुगर के मरीजों को खाने से हमेशा दूर हरना चाहिए क्योंकि ये फल ब्लड से इंसुलिन को निष्क्रिय बनाने का काम करते हैं. इतना ही नहीं, कई बार ये खाते ही ग्लूकोज में बदल जाते हैं, जिससे इंसुलीन ब्लड में ग्लूकोज को संतुलित करने में फेल हो जाता है. 

यह भी पढ़ेंः Diabetes Tips: खून में घुले शुगर को बाहर निकाल देगा ये सूखा फल, डायबिटीज तेजी से होगी कंट्रोल

तो चलिए जानें शुगर हाई होने पर किन फ्रूट्स से दूरी बनानी चाहिए.

अनानास भूलकर भी न खाएं 
अनानास काफी लोगों को आकर्षित करती हैए लेकिन इसमें मौजूद हाई शुगर कंटेंट डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है. एक कप अनानास के जूस में करीब 16 ग्राम चीनी होती है. इसके ज्यादा सेवन से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए.  इसे कभी न खाएं वरना ब्लड ग्लूकोज लेवल अचानक से बढ़ सकता है.

केला को कहें ना
केला एक ऐसा फल है जिसे हर कोई पसंद करता है. ये फल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैए लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए नरक के समान है. केले में शुगर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. बहुत ज्यादा पका केला खाना मधुमेह रोगियों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. डॉक्टर भी डायबिटीज में केला नहीं खाने की सलाह देते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Betel Leaf benefits: ब्लड शुगर लो और सेक्स पावर बढ़ाता है ये पत्ता, बस खाने का जान लें तरीका

आम न खाएं
आम को फलों का राजा कहा जाता हैए लेकिन ये फल डायबिटीज के मरीजों के लिए ज़हर के समान है. 100 ग्राम आम में करीब 14 ग्राम चीनी होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसे नहीं खाना चाहिए. ये ब्लड शुगर बढ़ा सकता है जो उनके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

तरबूज भी ना खाएं
इस रसीले फल में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर 72 है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स से खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट कंटेंट की वैल्यू और ब्लड ग्लूकोज लेवल पर पड़ने वाले उसके प्रभाव का पता चलता है. इसलिए ये सलाह दी जाती है कि डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन कम से कम करना चाहिएए वरना ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ जाएगा.

लीची भी नुकसानदायक
लीची के शौकीन काफी लोग हैंए लेकिन इसमें 16 ग्राम शुगर होता हैए इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट डायबिटीज के मरीजों को इससे दूर रहने की सलाह देते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement