Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को ये आयुर्वेद नुस्खे करेंगे बाहर, 5 दिनों में नसों से पिघलने लगेगा फैट

Cholesterol Reduce Remedies: कोलेस्ट्रॉल नसों में इकट्ठा होकर कई बीमारियों की वजह बनता है. नसों के ब्लॉकेज की वजह से ब्लड फ्लो धीमा पड़ जाता है.

Latest News
Cholesterol Remedy: धमनियों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को ये आयुर्वेद नुस्खे करेंगे बाहर, 5 दिनों में नसों से पिघलने लगेगा फैट

Cholesterol Reduce Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) की वजह से कई बीमारियों का खतरा बना रहता है. यह दिल से संबंधित समस्याओं (Heart Problems) को बढ़ाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) की वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे बढ़ जाते हैं. दरअलस, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) नसों में इकट्ठा होने वाला पदार्थ होता है.

कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह चिपचिपा सा पदार्थ होता है कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) अधिक फैट युक्त चीजों को खाने की वजह से बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल नसों में इकट्ठा होकर कई बीमारियों की वजह बनता है. नसों के ब्लॉकेज की वजह से ब्लड फ्लो धीमा पड़ जाता है. यह भी कई बीमारियों का कारण बनता है. यह सुस्त लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज की कमी के कारण भी बढ़ जाता है. 

कोलेस्ट्रॉल का आयुर्वेदिक इलाज (Cholesterol Ayurvedic Remedies)
कोलेस्ट्रॉल को कम करने और इसे पिघलाकर बाहर निकालने के लिए कई आयुर्वेदिक उपायों का अपनाया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही आयुर्वेदिक इलाज के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या को पांच दिनों में दूर कर सकते हैं. तो चलिए किन चीजों की मदद से आप आसनी से कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर कर सकते हैं.

 यह भी पढ़ें - Uric Acid Alert: ये 7 फल ब्लड में घोल देंगे यूरिक एसिड, किडनी में बनने लगेगी पत्थरी

शहद से कम करें कोलेस्ट्रॉल
नसों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको शहद का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको 1 कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद के साथ थोड़े से नींबू के रस का सेवन करना चाहिए. शहद नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल को जाने से रोकता है. 

हल्दी का प्रयोग
मसाले के तौर पहर रसोई में इस्तेमाल होने वाली हल्दी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. हल्दी नसों में कोलेस्ट्रॉल को इकट्ठा होने से रोकती है और इसे तोड़कर बाहर निकालती है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए आपको हल्के गर्म पानी में हल्दी डालकर पीनी चाहिए.

मेथी के बीज के पाउडर का इस्तेमाल
पोटेशियम, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर मेथी के बीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल अवशोषित होकर कम हो जाता है. आपको हल्के गर्म पानी में एक साथ एक चम्मच मेथी पाउडर का दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए.

धनिया के बीजों का प्रयोग
धनिया का सेवन करने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा मिलता है. इससे शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

सेब का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में होगा फायदा
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सेब का इस्तेमाल करना चाहिए. सेब में पेक्टिन होता है. यह नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स से भी भरपूर होता है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए रोज एक सेब खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Cholesterol Remedy: ब्लड में बनने वाले थक्के और वसा को गला देगा इस पत्ते से बना काढ़ा, कोलेस्ट्रॉल के पिघलने से घटेगा स्ट्रोक का खतरा

 सेब का सिरका भी है फायदेमंद
सेब का सिरका भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका नियमित रूप से डालकर पीना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए चुकंदर 
चुकंदर का सेवन करने से गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है. चुकंदर में कैरोटेनॉयड्स और फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए लाभकारी होते हैं. इसका सेवन आप सलाद के रूप में कर सकते हैं या आप इसका जूस भी पी सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए करें लहसुन का सेवन
लहसुन में सल्फर पाया जाता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कंट्रोल करने में मदद करता है. आपको इसका सेवन दूध और पानी में उबाल कर करना चाहिए. लहसुन की 8 से 10 कलियों को लेकर उन्हें पीस लें. बाद में इसे 50 मिली दूध और करीब 200 मिली पानी में उबाल लें. इस उपाय को करने से आपकोल हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें - Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में रोज पीएं इस सब्जी का आधा कप रस, ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement