Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Remedy: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स हाड़ कपाने वाली ठंड में शरीर को अंदर से रखेंगी गर्म, सर्दी खांसी और बलगम की कर देंगी छुट्टी

सर्दियों के मौसम में खांसी जुकाम से लेकर कफ जमने की समस्या होने लगती है. इसकी वजह इम्यूनिटी का डाउन होना भी है, जो व्यक्ति को बीमार कर देता है. 

Latest News
Ayurvedic Remedy: ये आयुर्वेदिक हर्ब्स हाड़ कपाने वाली ठंड में शरीर को अंदर से रखेंगी गर्म, सर्दी खांसी और बलगम की ��कर देंगी छुट्टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में तेजी से बढ़ती हाड़ कंपाने वाली ठंड ने सर्दी खांसी और जुखाम के मरीजों की संख्या बढ़ा दी है. इस मौसम में लोगों की छाती में कफ जम जाता है. बच्चे, युवा और बुजुर्ग तक का खांस खांस कर बुरा हाल हो जाता है. इसकी वजह सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी का डाउन हो जाना है. इसके चलते सर्दी की चपेट में आने से ठंड  और कफ से लेकर इंफेक्शन समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसे बचने और सही करने के लिए दवाई की जगह आयुर्वेदिक नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में शामिल हर्ब्स का काढ़ा पीने मात्र से ही कफ बाहर होने के साथ ही सर्दी खांसी खत्म हो जाती है.

अगर आप भी हाड़ कपाने वाली इस सर्दी की चपेट में आ गये हैं तो इन आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी परेशानियों को खत्म कर सकती है. आपको राहत दिला सकती है. सर्दियों में इन हर्ब्स का सेवन करने पर इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही सर्दी खांसी कफ से लेकर संक्रमण तक खतरा कम हो जाता है.

तुलसी का काढ़ा पिएं

सर्दी खांसी और कफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक काढ़ा पीना शुरू कर दें. इसे बनाना भी बेहद आसान है. इसके लिए दो गिलास पानी में 20 से 25 तुलसी के पत्तों को डाल लें. इसके बाद आधा चम्मच हल्दी, 2 लौंग और पुदीन के कुछ पत्ते डालकर एक पैन में इन सभी चीजों को 10 मिनट तक पकाने के लिए रख दें. जब यह आधा रह जाये. इसे उतारकर हल्का गर्म रहने पर पी लें. 

अजवाइन का काढ़ा पिंए

सर्दी के मौसम में ठंड, खांसी या कफ से परेशान हैं तो अजवाइन का काढ़ा पीना शुरू कर दें. काढ़ा बनाने के लिए एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें. इसे धीमी आंच पर पक्कने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें 3 से 4 लौंग, काली मिर्च और अदरक के छोटे छोटे टुकड़े डाल दें. अब इसे अच्छे से उबाल लें. इस पानी के आधा रहने पर छानकर पी लें. इससे आपकी सर्दी दूर होने के साथ ही छाती में जमा कफ बाहर आ जाएगा.

ठंडे की जगह पिये गर्म पानी 

इस मौसम में भूलकर भी ठंड पानी न पिये. यह आपकी सेहत को खराब कर सकता है. साथ ही सर्दी खांसी समेत दूसरी शारीरिक समस्याओं को बढ़ा सकता है. आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने पर आप गंभीर बीमारियों की जद में आ सकते हैं. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पिएं. इससे आपकी हेल्थ बेहतर रहेगी. सर्दी से दूर रह पएंगे. 

हर्बल पाउडर भी फायदेमंद

सर्दी जुकाम और कफ जमने पर हर्बल पाउडर भी ले सकते हैं. सर्दियों में इसका नियमित सेवन आपको ठंड और कफ की समस्या से बचा सकता है. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच सूखी अदरक का चूर्ण, पीसी हुई काली मिर्च का पाउडर, हल्दी, एक चम्मच शहद लें. इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर दें. इसे दिन में दो से तीन बार खाएं. इससे आपको राहत मिल जाएगी. 

अदरक के लड्डू 

सर्दी खांसी और कफ की समस्या होने पर अदरक का लड्डू भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. इसलिए मौसमी बीमारियों से लेकर सर्दी से बचने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसके तीखे स्वाद को थोड़ा मीठा करने के लिए शहद शामिल कर सकते हैं. 

गले की खराश हो जाएगी दूर

अगर आपके गले में दर्द या फिर खराश हो रही है तो हल्के गर्म पानी में नमक डालकर दिन में तीन से चार बार गरारे करें. ऐसा करने से गला ठंड से दूर रहता है. इसमें हल्दी भी डाल सकते हैं, जो शरीर को अंदर से गर्म रखता है. सर्दी खांसी को फटकने भी नहीं देता. इसका नियमित इस्तेमाल ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement