Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये 5 ड्रिंक, आर्टरीज की ब्लॉकेज होगी ओपन

यहां आपको उन बेस्ट ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से आपके खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल सकता है.

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये 5 ड्रिंक, आर्टरीज की ब्लॉकेज होगी ओपन

Bad Cholesterol Melting Drink

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक होने से हार्ट अटैक और और स्ट्रोक जैसी दो गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करता है. अगर आपके हार्ट के चारों और की आर्टरीज में फैट के कारण ब्लॉकेज आ रही है तो आपके लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी चीजें डाइट में बढ़ा दें जो आसानी से इन ब्लॉकेज को खोलें. क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी जान ले सकती है.

यहां आपको उन बेस्ट 5 ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो आसानी से आपकी नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघला कर वापस लिवर में लाते हैं और लिवर फिर इन्हें शरीर से बाहर कर देता है.

टमाटर का रस: इसमें बहुत सारा लाइकोपीन होता है, जो "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और लिपिड स्तर में सुधार कर सकता है. इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि टमाटर का रस पीने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है. इसके अलावा टमाटर के रस में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले पोषक तत्व नियासिन और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.

ग्रीन टी: इसमें कैटेचिन शामिल हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं.

क्रैनबेरी जूस: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर क्रैनबेरी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो कोलेस्ट्रॉल का एक लाभकारी रूप है.

संतरे का रस: अभी -अभी निचोड़े गए संतरे में हेस्परिडिन, एक फ्लेवोनोइड शामिल है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है.

नींबू पानी: सुबह गर्म नींबू पानी पीना दिन की शुरुआत करने का एक हाइड्रेटिंग और विटामिन सी से भरपूर तरीका हो सकता है. विटामिन सी आपके हृदय स्वास्थ्य में मदद करता है.

5 पेय जो आपके खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाते हैं

नारियल या ताड़ के तेल आधारित पेय, उच्च वसा वाले दूध, या क्रीमर जैसे उच्च संतृप्त वसा वाले तरल पदार्थों से परहेज करने से लोगों को अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने या इसे स्वस्थ स्तर पर रखने में मदद मिल सकती है. अपने खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा, मीठी कॉफी या चाय, हॉट चॉकलेट और पहले से पैक की गई स्मूदीज़ सहित शर्करा युक्त पेय पदार्थों से दूर रहें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement