Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देता है ये फूल, खाते ही किडनी में जमा गंदगी, जोडों का दर्द-सूजन भी हो जाएगी छूमंतर

हाई यूरिक एसिड बड़ी परेशानी बनता जा  रहा है. यह जोड़ों की हड्डियों में गैप पैदा कर देती है. इसे गठिया, जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी जैसी कई बीमारियां हो जाती है. ऐसी स्थिति में केले के फूल का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

Latest News
Uric Acid Remedy: यूरिक एसिड को कंट्�रोल कर देता है ये फूल, खाते ही किडनी में जमा गंदगी, जोडों का दर्द-सूजन भी हो जाएगी छूमंतर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Banana Flowers Eating Benefits Reduce High Uric Acid) अच्छी सेहत पाने के लिए फलों का सेवन कितना जरूरी है. यह बात लगभग सभी लोग जानते हैं. एलोपेथ से लेकर आयुर्वेद में कहा गया है कि हर दिन एक फल खाने से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर और स्वस्थ रह सकते है. यही काम कई फलदार पेड़ों के फूल भी करते हैं. दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर ये फूल सेहत के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. यह कई गंभीर बीमारियों को निकाल देते हैं. 

इन्हीं में केले का फूल भी शामिल है. केले की तरह ही इसके फूल में दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. भारत में कई जगहों पर केले के फूल की सब्जी और पकोड़े बनाकर ​खाएं जाते हैं. ये फूल शरीर को मजबूती ही नहीं बल्कि हाई यूरिक एसिड जैसी समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. आइए जानते हैं केले के फूल में मौजूद पोषक तत्व, खाने का तरीका और इसके फायदे...

इन पोषक तत्वों से भरपूर हैं केले के फूल 

केले के फूलों में फास्फोरस मैग्नीशियम, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, तांबा समेत एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यह शरीर में अंदरूनी मजबूती देने ​के साथ कई गंभीर बीमारियों के खतरे को टाल देते हैं. हाई यूरिक एसिड की समस्या में भी केले के फूल लाभदायक होते हैं. ये यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ ही जोड़ों के दर्द, गठिया से छुटकारा दिला देते हैं. 

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देते हैं केले के फूल

जोड़ों के दर्द और सूजन को कर देते हैं कम

केले के फूल दो तरह के फाइबर होते हैं. इनमें एक घुलनशील और दूसरा अघुलनशील होता है. यह दोनों ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. इसे प्यूरिन को डाइजेस्ट करने की रफ्तार तेज हो जाती है. किडनी पेशाब और मल के साथ प्यूरिन को बाहर कर देती है. 

क्वेरसेटिन और कैटेचिन है इसमें

केले के फूलों में क्वेरसेटिन और कैटेचिन जैसे दो शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स पाएं जाते हैं. इसमें पोटैशियम, कैल्शियम से लेकर विटामिन ए, सी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं. ये जोड़ों के दर्द, सूजन, बेचैनी को खत्म करते हैं. साथ ही इनका सेवन गाउट की समस्या को खत्म कर देता है. 

हड्डियों का गैप होता है कम

हाई यूरिक एसिड की स्थिति में प्यूरिन पथरियों के रूप में किडनी में पथरी बनाने के साथ ही हड्डियों के बीच गैप बना देता है. इस गाउट के शिकार हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में केले के फूलों में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण तेजी से काम करते हैं. ये गैप, दर्द और पथरी की समस्या को कम कर देते हैं. 

तेज काम करने लगती है किडनी

केले के फूलों में एल्कलाइन गुण होते हैं. यह पथरी की समस्या में तेजी से काम करते हैं. यह किडनी की साफ सफाई कर उसकी रफ्तार बढ़ाते हैं, जिसे प्यूरिकन की पथरी गलकर बाहर हो सकें. साथ ही यूरिक एसिड जमा नहीं होता.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement