Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bay Leaf Benefits : खाने का जायका बढ़ाने के साथ Diabetes को भी खत्म कर देगा ये सूखा पत्ता, जानें सेवन का तरीका

खाने में स्वाद और खुशबू बढ़ाने वाला सूखा तेज पत्ता डायबिटीज से लेकर पाचन क्रिया को सही करता है. इसका नियमित सेवन को ब्लड शुगर को कंट्रोल कर देता है. 

Bay Leaf Benefits : खाने का जायका बढ़ाने के साथ Diabetes को भी खत्म कर देगा ये सूखा पत्ता, जानें सेवन का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर भारतीय खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए तेज मसालों का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में एक तेज पत्ते का भी इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने में जान डाल देता है. इसे खाने में स्वाद के साथ खुशबू और फ्लेवर मिलता है, लेकिन आप जानते हैं कि यह सूखा तेज पत्ता टेस्ट के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो ह​ड्डियों को मजबूत करने से लेकर लाइलाज बीमारी डायबिटीज को कंट्रोल कर देते हैं. 

इस समय करीब 80 मिलियन लोग डायबिटीज जैसी घातक बीमारी से ग्रस्त है. आने वाले कुछ सालों में मरीजों की संख्या लगभग डेढ़ गुणा बढ़ जाएगी. खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में पनपने वाली यह बीमारी घातक रूप लेते ही जान भी ले सकती है. हालांकि इसे खानपान में बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है. इनमें तेज पत्ता एक बेहतद उपाय हो सकता है. घर बैठे किचन में मौजूद इस तेज पत्ता का सही तरीके से सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं सूखे तेज पत्ते में मौजूद पोषक तत्व और इसके इस्तेमाल का तरीका... 

तेज पत्ते में पाएं जानते हैं ये पोषक तत्व

खाने का स्वाद बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर तेज पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही आयरन, कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम और पोटेशियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है डायबिटीज समेत कई बीमारियों को तेज पत्ता सही करता है. यह शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करता है.

रिसर्च में डायबिटीज के लिए लाभकारी साबित हो चुका है तेज पत्ता

कई रिसर्च में तेज पत्ता डायबिटीज को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण शामिल हो चुका है. यह डायबिटीज के पेशेंट्स में इंसुलिन फ़ंक्शन को सुधारता है. इसके साथ यह डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल कर देता है. 

ऐसे करें तेजपत्ते का सेवन

तेजपत्ते का इस्तेमाल वैसे तो खाने में स्वाद और महक बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसे मिलने वाले पोषक तत्व खाने में मिल जाते हैं, जो खाने पर लाभ देते हैं. इसे खाने में डालकर सेवन करना भी फायदेमंद होता है. वहीं डायबिटीज पेशेंट्स इसका सेवन अलग तरीके से करें. रात के समय सूखे तेज पत्ते को एक कटोरी पानी में भिगो दें. सुबह उठकर पत्ते को बाहर निकालकर इसका पानी पी लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर डायबिटीज सामान्य हो जाएगा. 

इन बीमारियों में भी फायदेमंद होता है तेज पत्ता

कब्ज और एसिडिटी ठीक करता है तेज पत्ता

तेज पत्ते का नियमित रूप सेवन करने पर यह पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करता है. पेट में दर्द, कब्ज, मरोड और एसिडिटी की समस्या होने पर इसका सेवन करना ठीक होता है. इसे पाचन क्रिया सही रहती है.

किडनी स्टोन की दिक्कतों को करता है दूर

किडनी में स्टोन की समस्या में भी तेज पत्ता वरदान साबित होता है. इसके लिए सबसे पहले तेज पत्ते को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद पानी को ठंडा करके छानकर पी लें. इसे किडनी में मौजूद पथरी पिघलकर बाहर निकल जाएगी. 

अनिंद्रा की समस्या को करती है दूर

तेज पत्ता का सेवन अनिंद्रा की समस्या को दूर करने में भी कारगार है, जिन लोगों को नींद नहीं आती है. तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके तेल की दो से तीन बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement