Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cinnamon Milk: दूध में दालचीनी मिलाकर पीना स्‍टेमिना को बढ़ाता है, जोड़ों का दर्द और ब्‍लड शुगर भी होगा तेजी से कम

Dalchini-Dhodh ke Fayde: दालचीनी और दूध मिलाकर अगर आप रात में पीनें की आदत डाल लें तो आपकी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं. दालचीनी और दूध स्‍टेमिना बढ़ाने के साथ ही शुगर और ज्‍वाइंट पेन जैसी कई समस्‍याओं को भी दूर करता है.

Latest News
Cinnamon Milk: दूध में दालचीनी मिलाकर पी�ना स्‍टेमिना को बढ़ाता है, जोड़ों का दर्द और ब्‍लड शुगर भी होगा तेजी से कम

दूध में दालचीनी मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द और ब्‍लड शुगर होगा कम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्म दूध में दालचीनी मिलाने से एंटीऑक्सीडेंट का ये पावरहाउस बन जाता है. सर्दी -खांसी से लेकर स्किन डिजीज और मूड बेहतर करने में भी ये ड्रिंक बेहद फायदेमंद होता है. दालचीनी वाला दूध पुराने से पुराने दर्द को सही कर देता है. दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं इसलिए इसे पीने से संक्रमण जैसी बीमारियां भी दूर रहती हैं. 

गर्म दूध के साथ दालचीनी प्रोस्टाग्लैंडीन के साथ प्रतिक्रिया करती है, जो स्‍ट्रेस के दौरान मांसपेशियों के खिंचाव को कम कर देता है.  नतीजतन, दर्द से राहत मिलती है. पतंजलि योग पीठ के अनुसार, दालचीनी के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दांत, व सिर दर्द, चर्म रोग, मासिक धर्म की परेशानियां ठीक की जा सकती हैं. इसके साथ ही दस्त, और टीबी में भी इसके प्रयोग से लाभदायक है. तो चलिए आज गुणों से भरी दालचीनी को दूध के साथ लेने के कुछ फायदे जानें.

यह भी पढ़ें: Food Tips : शराब के साथ लेते हैं मूंगफली तो ख़तरे में पड़ सकता है दिल 

अच्छी नींद के लिए
अगर आपको रात में नींद नहीं आती या बार-बार आपकी नींद उचटती रहती है तो आपको सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ दालचीनी उबाल का पीना शुरू कर देना चाहिए. ये आपकी नींद के लिए दवा की तरह काम करेगी. दालचीनी में पाए जाने वाला अमीनो एसिड दिमाग को शांत करने का काम करता है, जिससे अच्छी नींद आती है.

स्‍ट्रेस और डिप्रेशन होगा दूर
गर्म दूध कि साथ दालचनी आपके स्‍ट्रेस और डिप्रेशन की भी दवा है. ये शारीरिक ही नहीं, मानसिक थकान को भी दूर कर हैप्‍पी हार्मोंस यानी ऑक्सीटोसिन का डोपामाइन और सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढ़ा देता है. 

डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

दालचीनी और दूध इंसुलिन बढ़ाने वाली नेचुरल दवा है. डाय‍बिटीज रोगियों को रोज ही इस दूध का सेवन करना चाहिए. हाई कोलेस्‍ट्रॉल में भी ये बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और इसकी गर्म तासीर रक्‍त में जमी वसा को पिघलाते हैं. 

यह भी पढ़ें: kidney stones : बड़ी से बड़ी पथरी को गलाकर बाहर कर देंगे ये घरेलू नुस्‍खे, नहीं करानी पड़ेगी सर्जरी

हड्डियों को मजबूत बनाने में
दालचीनी में पाए जाने वाला कैल्शियम, फाइबर और मैग्नीज हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो बहुत समय पहले से ही लोग  हड्डियों की मजबूती के लिए दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इतना ही नहीं दालचीनी वाले दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या भी नहीं होती है.

त्वचा और बाल
दालचीनी वाला दूध पीने से त्वचा से संबंधित  हर समस्या दूर हो जाती है. इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा के रोगों से और इन्फेक्शन से बिल्कुल सुरक्षित रखता है. वहीं बालों की समस्या को दूर करने के लिए दूध के अलावा दालचीनी और शहद के मिश्रण काफी कारगर रहता है. दालचीनी से यीस्ट इन्फेक्शन भी नहीं होता है.

सेक्‍स स्‍टेमिना बढ़ाने वाला
रात में सोने से पहले अगर दालचीनी पुरुष या महिला पीने की आदत डाल दें तो उनका लिबिडो भी बढ़ता है और स्‍टेमिना भी. 

दालचीनी और दूध कितनी बार पीना चाहिए?
दालचीनी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में एक से 1/2 से 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला कर उबाल लें और इसे रात के समय एक बार लें. ठंड के दिनों में आप दिन में दो बार भी पी सकते हैं.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement