Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में रोज पीएं इस सब्जी का आधा कप रस, ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

अगर blood Sugar काबू में नहीं आ रहा तो आप प्याज का रस या कच्चा प्याज अधिक से अधिक सलाद में लेना शुरु कर दें Diabetes हमेशा कंट्रोल में रहेगी.

Latest News
Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में रोज पीएं इस सब्जी का आधा कप रस, ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

Blood Sugar Remedy: डायबिटीज में रोज पीएं इस सब्जी का रस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः डायबिटीज में शुगर को कंट्रोल करना बेहद कठिन काम होता है, क्योंकि खानपान में थोड़ी सी लापरवाही भी शुगर के स्तर को ब्लड में हाई कर देती है और इससे बहुत सी अन्य शारीरिक दिक्कतें शुरु हो जाती हैं. इसलिए शुगर को कंट्रोल में करने के लिए कम से कम आधा कप रोज सुबह कच्चे प्याज का रस पीना शुरू कर दें. 

    डायबिटीज के मरीज अगर प्याज के रस (Onion Extract) का सेवन करना शुरु कर दें तो ब्लड शुगर को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये रस यूरिक एसिड से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को चमत्कारिक रूप से कम करता है. वेट लॉस के लिए भी प्याज खाना बहुत फायदेमंद होता है. 

    अध्ययनों से पता चला है कि प्याज में कई फ्लेवोनोइड्स (एंटीऑक्सीडेंट) होते हैं जो रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देते हैं. 'हीलिंग स्पाइसेस' किताब के अनुसार कोरिया में वैज्ञानिकों की एक टीम ने टाइप-2 मधुमेह वाले जानवरों में रक्त शर्करा को कम करने के लिए प्याज का रस दिया और पाया था कि इसे पीते ही शुगर का स्तर कम होने लगा और ये असर लंबे समय तक रहा.

    डायबिटीज प्रबंधन के लिए प्याज क्यों अच्छा है?
     
    1. फाइबर पर उच्च
    प्याज खासकर लाल प्याज फाइबर से भरपूर होते हैं. प्याज में फाइबर सामग्री काफी होता है. फाइबर को टूटने और पचने में समय लगता है, जो रक्तप्रवाह में शर्करा की धीमी गति को सुनिश्चित करता है. फाइबर आपके मल में बल्क भी जोड़ता है, जो कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह रोगियों में एक आम समस्या है.

    2. कार्ब्स में कम
    प्याज में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है. 100 ग्राम लाल प्याज में लगभग 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. कार्बोहाइड्रेट जल्द ही मेटाबोलाइज हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रक्त प्रवाह में चीनी तेजी से रिलीज होती है. मधुमेह रोगियों को अक्सर अपने आहार में कम कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके अतिरिक्त, प्याज में कैलोरी भी कम होती है, और स्वस्थ वजन घटाने की योजना के लिए सुरक्षित रूप से विचार किया जा सकता है.

    3. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स
    प्याज लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी है.. कच्चे प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 है, जो खाना शुगर के मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होगा.
     
    स्वस्थ मधुमेह आहार में प्याज को कैसे शामिल करें
    जर्नल 'एनवायरनमेंटल हेल्थ इनसाइट्स' में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि ताजा प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है. आप सूप, स्टॉक, सलाद और सैंडविच में प्याज डाल सकते हैं. यही नहीं इसक रस भी नींबू के साथ पी सकते हैं. 

    प्याज के अन्य हेल्थ बेनिफिट्स
    हार्ट हेल्थ को करती है इंप्रूव
    एंटी-कैंसर गुणों से भरपूर
    बोन डेंसिटी को करती है बूस्ट
    डाइजेस्टिव हेल्थ होती है बेहतर
    एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement