Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sinus Home Remedy: साइनस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगा दर्द से आराम

Best Home Remedies For Sinus: अगर आप साइनस की समस्या से परेशान हैं, तो इन आसान घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Sinus Home Remedy: साइनस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, मिनटों में मिलेगा दर्द से आराम

Best home remedy for sinus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में अक्सर साइनस की समस्या बढ़ जाती है, बता दें कि साइनसाइटिस (Sinusitis) या साइनस (Sinus) संक्रमण एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नाक के मार्ग के आसपास की गुहाओं में सूजन आ जाती है और यह साइनस दर्द, साइनस दबाव और नेजल कंजेशन के कारण (Sinus Symptoms) बनता है. इसकी वजह से साइनस कंजेशन, खांसी, सिरदर्द, कानों में भारीपन जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं. ऐसे में अगर आपको भी ये लक्षण नजर आएं तो इसका इलाज शुरू के देना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के (Sinus Remedy) बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. बता दें कि इन उपायों को आप आसानी से आजमा सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. तो आइए जानते हैं इन आसान और कारगर घरेलू उपायों के बारे में...

साइनेस में अपनाएं ये घरेलू उपाय (Best Home Remedies For Sinus)

मनुका शहद (Manuka Honey)

बता दें कि मनुका शहद एक अलग प्रकार का शहद है जो जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों सहित कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. ऐसे में साइनस कंजेशन और संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में मनुका शहद का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए आप एक कप गर्म पानी या हर्बल चाय में मनुका शहद मिला सकते हैं. बता दें कि गर्म पेय पदार्थ आपके गले को आराम देने और नाक के टपकने को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल   

भाप लें  (Take Steam)

इसके अलावा साइनस में सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है अपने साइनस के रास्ते को गर्म करना और मॉइस्चराइज करना. ऐसे में भाप लेने से साइनस के ऊतकों को आराम मिलता है और उसकी सूजन भी कम होती है. इसके लिए आप गर्म पानी का शावर ले सकते है या फिर अपने नाक पर या गालों पर गर्म पानी में कपड़ा गीला करके रख सकते हैं.

जलनेति करें  ( Jal Neti Nasal Irrigation)

जलनेति में साइनस मार्ग में रहने वाले कीटाणुओं और रुके हुए बलगम को बाहर निकालने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए नेति पॉट का सहारा  लिया जाता है. बता दें कि साइनस मार्ग में किसी भी परजीवी के प्रवेश को रोकने के लिए आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप साफ पानी का इस्तेमाल करें और आप पानी को 3 से 5 मिनट के लिए उबाल भी सकते है और उसे गुनगुना करके इसका उपयोग कर सकते है.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

तरल पदार्थ पिएं (Drinks)

बता दें कि साइनस दर्द या कोई अन्य बीमारी जिससे आप पीड़ित हैं, इसमें खुद को हाइड्रेट रखना सबसे महत्वपूर्ण घरेलू उपाय है. ऐसे में आप साइनस के दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी की चुस्की ले सकते हैं या फलों के रस या आरामदेह चाय और कॉफी का विकल्प चुन सकते हैं.

आराम करें (Take Rest)

इसके अलावा साइनस दर्द से पीड़ित होने पर, उचित आराम करना और अपने आप को तनाव से बचाना महत्वपूर्ण है. बता दें कि साइनस संक्रमण से पीड़ित होने पर, स्वाभाविक रूप से और जल्दी ठीक होने का सबसे अच्छा तरीका पर्याप्त आराम करना है. इसके अलावा अच्छी नींद लेने से भी जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement