Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Supari Benefits: हाई बीपी समेत इन 8 बीमारियों की रामबाण दवा है सुपारी, जानें सेवन का सही तरीका

Health Benefits Of Supari: मुंह के छाले, हाई बीपी समेत इन 8 बीमारियों में सुपारी बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे जल्द ही इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है..

Supari Benefits: हाई बीपी समेत इन 8 बीमारियों की रामबाण दवा है सुपारी, जानें सेवन का सही तरीका

हाई बीपी समेत इन 8 बीमारियों की रामबाण दवा है सुपारी, जानें सेवन का सही तरीका  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सुपारी का ज्यादातर इस्तेमाल गुटका या पान में होता है. तंबाकू के साथ इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. वहीं, अगर आप सुपारी (Health Tips) का सेवन गुटके के साथ न करें तो इससे आपकी सेहत कोई कई फायदे मिलेंगे. जी हां, सुपारी एक काष्ठफल है और इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं. जिन बीमारियों में महंगी से महंगी दवा उतना फायदेमंद नहीं होती, उनमें 2 रूपये की (Health Benefits Of Supari) सुपारी रामबाण दवा का काम करती हैं. बता दें कि इसमें फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल जैसे खास तत्व पाए जाते हैं और ये शरीर के लिए कुछ जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं. इससे बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. आइए जानते हैं सुपारी के (Benefits Of Betel Nut) फायदे के बारे में..

मुंह में छाले में है फायदेमंद 

सुपारी मुंह के छाले को ठीक करने में मदद करता है, बता दें कि सुपारी का पानी पीने से पेट में बढ़ा हुआ एसिडिक पीएच कम होता है. इतना ही नहीं ये बढ़े हुए पित्त को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद करता है और इससे मुंह में होने वाले छाले में कमी आती है.

फैट से नसों में बढ़ रही ब्लॉकेज तो इन 5 चीजों को जरूर खाएं, कोलेस्ट्रॉल बटर की तरह पिघल जाएगा

गठिया और जोड़ों के दर्द में

गठिया की बीमारी या जोड़ों के दर्द में भी सुपारी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है. इसमें ये दर्द निवारक की तरह काम करता है और दर्द को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये शरीर में टॉक्सिन को कम करता है और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है.

बवासीर में फायदेमंद

बवासीर में सुपारी का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद होता है और ये बॉवेल मूवमेंट और मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है. ये कब्ज की समस्या को कम करने में भी मददगार है. इसके अलावा इस तरह ये बवासीर की समस्या में मल त्याग और मल मार्ग में सूजन की समस्या को कम करने में मदद करता है.

पेशाब में जलन करे दूर

बता दें कि सुपारी की तासीर ठंडी होती है और ये डाययूरेटिक की तरह काम करती है, जो पहले जलन को शांत करती है और फिर पेशाब की मात्रा बढ़ा देती है. इससे पेशाब में जलन की समस्या कम होती है और यूटीआई की दिक्कत में भी आराम महसूस होता है.

दांतों के लिए है फायदेमंद 

इसके अलावा सुपारी दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. बता दें कि सुपारी के चूरन से दांतों की मालिश करने से दांतों से जुड़ी बीमारियां ठीक हो जाती हैं और दर्द से भी राहत मिलती है.

आंखों का लालपन करती है दूर

सुपारी आंखों के लिए भी लाभकारी है और अगर आपकी आंखें लाल रहती हैं तो सुपारी काम आ सकती है. इसके लिए सुपारी, अपांप्म और थोड़ा स्पटिक पीसकर मिला लें. इसके बाद इसे नींबू के रस में घोल लें और फिर एक-एक बूंद आंखों में डाल लें, इससे लाल आंखें ठीक हो जाएंगी.

पेट के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा सुपारी खाने से कब्ज और दस्त की समस्या भी दूर होती है और साथ ही इससे पेट संबंधित अन्य परेशानियां भी नहीं होती हैं. ऐसे में अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

आपके ब्लड में कितना गुड कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए?

नहीं बढ़ता ब्लड प्रेशर

बता दें कि सुपारी खाने से उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है और यह उच्च रक्तचाप की गति विधि को नियंत्रित करने में उपयोगी होती है. ऐसे में अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement