Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Biotin Deficiency Symptoms: हल्के में न लें शरीर में बायोटिन की कमी, स्किन-आंखों पर पड़ता है बुरा असर, ऐसे करें बचाव

Biotin Deficiency Treatment: आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो बायोटिन की कमी दूर करते हैं. अगर आपको बायोटिन की कमी के ये लक्षण दिखें तो तो तुरंत इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें... 

Latest News
Biotin Deficiency Symptoms: हल्के में न लें शरीर में बायोटिन की कमी, स्किन-आंखों पर पड़ता है बुर��ा असर, ऐसे करें बचाव

Biotin Deficiency Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में सभी विटामिन और मिनरल्स अलग-अलग भूमिका निभाते हैं, जिसकी कमी के कारण व्यक्ति कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ (Biotin Deficiency) जाता है. इन्हीं में से एक है बायोटिन. बता दें बायोटिन को विटामिन बी7 के रूप में जाना जाता है और शरीर में इसकी कमी से सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. शरीर में इसकी कमी से बाल, आंख और नाखून प्रभावित होते हैं और (Biotin or Vitamin B7) इससे कई अन्य बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. इसलिए शरीर में बायोटिन की कमी को अनदेखा नहीं करना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो बायोटिन की कमी दूर (Biotin Deficiency Symptoms) करते हैं. अगर आपको बायोटिन की कमी के ये लक्षण दिखें तो तो तुरंत इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें... 

बायोटिन की कमी के आम लक्षण

  • बालों का झड़ना
  • पूरे शरीर में बालों के झड़ने की समस्या
  • आंख, नाक, मुंह के आसपास पपड़ीदार, लाल दाने होना
  • आंखे आना या पिंक आई की समस्या
  • त्वचा में संक्रमण की समस्या
  • नाखूनों का कमजोर होना

पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या, जानें बचाव के उपाय

नट्स और सीड्स खाएं

नट्स और सीड्स बायोटिन का समृद्ध स्रोत माने जाते हैं, इसके लिए आप भूने हुए सूरजमुखी के बीज, बादाम या तिल से बनी डिशेज खा सकते हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

शकरकंद का सेवन करें

फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और कैरीटाइनॉयड एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर शकरकंद बायोटिन का बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है. आप इसे बॉयल करके या फिर रोस्ट करके भी खा सकते हैं. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में बायोटिन मिलता है.  

बाजरा के करें सेवन

इसके अलावा बाजरा अमीनो एसिड , फाइबर, खनिज पोषक तत्व से भरपूर एक सुपर फूड है और इसमें मौजूद बायोटिन बालों के लिए जरूरी है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट में बाजरा जरूर शामिल करें. 

पालक का करें सेवन

बता दें कि आयरन, विटामिन, खनिज, फाइबर और क्लोरोफिल से भरपूर पालक किसी सुपरफूड से कम नहीं है, इसे खाकर भी शरीर में बायोटिन की कमी दूर कर सकते हैं. 

केला खाएं 

पोटैशियम, कार्ब्स, फाइबर, बायोटिन, विटामिन्स और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केला बायोटिन की कमी को दूर करने में मदद करता है. 

शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

मशरूम का करें सेवन

मशरूम बायोटिन की कमी को दूर करने के लिए ही अच्छा ऑप्शन होता है, इन्हें सब्जियों के रुप में या रोस्ट करके भी खाया जा सकता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement