Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Improve Good Cholesterol: आर्टरीज में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये काले बीज

How to Increase Good Cholesterol: नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को नष्ट करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ानी है तो रोज सुबह-शाम इन काले बीजों का सेवन शुरू कर दें.

Latest News
Improve Good Cholesterol: आर्टरीज में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लि�ए रोज खाएं ये काले बीज

गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पिछले कुछ सालों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक आम समस्या बन गई है. जब नसों में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो बीपी और हृदय रोग का खतरा पैदा हो जाता है. इसलिए ख़राब कोलेस्ट्रॉल को नष्ट करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाना बहुत ज़रूरी है.  आज आपको उन बीजों के बारे में बताएंगे जो नसों और आर्टरीज में जमें गंदे कोलेस्ट्रॉल को सोख कर अपने साथ बाहर लाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं.

ये काले बीज हैं सब्जा और चिया सीड्स. तुलसी के बीज यानी सब्जा सीड्स और चिया खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद होते हैं. अगर आप दूध के साथ सब्जा और चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल को घोलने में मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि दूध और चिया बीज का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल में कैसे फायदेमंद है.  

1. फाइबर से भरपूर 
सब्जा और चिया सीड्स को दूध में भिगोने से इसमें फाइबर की मात्रा बढ़ने में मदद मिलती है. इस दूध का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं साफ हो जाती हैं. यह आपकी रक्त वाहिकाओं को स्क्रब की तरह साफ करता है और रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में प्रभावी है. इससे खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है और हृदय रोग का खतरा टलता है. 
 
2. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है
दूध के साथ सब्जा और चिया सीड्स का सेवन करने से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा, सब्जा और चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 स्वस्थ वसा, रक्त वाहिकाओं और उनकी दीवारों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है.

3. ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है
सब्जा और चिया बीज ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी मददगार हैं. ये ब्लड वेसेल्स को साफ करने के साथ ही वसा को अपने साथ सोख लेते हैं. सब्जा और चिया बीज में फाइबर मुख्य रूप से घुलनशील फाइबर और श्लेष्मा होता है, जो एक चिपचिपी बनावट बनाता है. यह फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में सहायक है.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement