Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Diet: इंसुलिन की संवेदनशीलता से बढ़ता जा रहा ब्लड शुगर, ये 6 सुपरफूड डायबिटीज सुधार देंगे

अगर आपकी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हैं तो आपको डायबिटीज होना तय है, लेकिन कुछ फूड इंसुलिन सेंसेविटी को सुधारते हैं.

Latest News
Blood Sugar Diet: इंसुलिन की संवेदनशीलता से बढ़ता जा रहा ब्लड शुगर, ये 6 सुपरफूड डायबिटीज सुधार देंगे

Blood Sugar Diet: इंसुलिन की संवेदनशीलता से बढ़ता जा रहा ब्लड शुगर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  इंसुलिन प्रतिरोध केवल डायबिडीज ही नहीं, कई और बीमारियों का कारण भी बनते हैं. इंसुलिन एक महत्वपूर्ण हार्मोन है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. यह अग्न्याशय में उत्पन्न होता है और भंडारण के लिए रक्त शर्करा को कोशिकाओं में स्थानांतरित करने में सहायता करता है. जब कोशिकाओं में इंसुलिन का ठीक से उपयोग करने की क्षमता का अभाव होता है, तब ही ब्लड शुगर का स्तर बढ़ता है.

वहींं जब अग्न्याशय अधिक इंसुलिन का उत्पादन करता है शरीर इसे पचा नहीं पाता है तो भी ब्लड शुगर हाई होने लगता है. इससे अग्न्याशय में इंसुलिन-उत्पादक कोशिकाओं की हानि होने लगती है. लंबे समय तक हाई ब्लड शुगर से शरीर के अंगों और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचने लगता है. ऐसे में आपको कुछ ऐसी चीजें जरूर लेना चाहिए जो इंसुलिन संवेदनशीलता को दूर करने में कारगर हैं और ब्लड शुगर भी तेजी से कम करते हैं. 

ये 2 खट्टी-मीठी पत्तियां ब्लड शुगर को कर देंगी कम, रोज सुबह चबाकर खाएं डायबिटीज रहेगी कंट्रोल  


डाइट में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने के लिए जरूर शामिल करें

1. ग्रीन टी
ग्रीन टी और यर्बा मेट जैसे पोषक तत्व चिकित्सक दुबले ऊतक कोशिकाओं को इंसुलिन संकेतन बढ़ाते हैं, इस संभावना को कम करते हैं कि ऊर्जा शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाएगी. उदाहरण के लिए, जब आप केवल ब्रेड का सेवन करते हैं तो ग्रीन टी को ब्रेड में मिलाने से ग्लूकोज और इंसुलिन का स्तर कम होता है.

2. दालचीनी
रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए, दालचीनी और मेथी और हल्दी जैसे अन्य मसालों का उपयोग करते समय अग्न्याशय से कम इंसुलिन का उत्पादन करना पड़ता है. दालचीनी शकरकंद या दलिया जैसे उच्च-कार्ब व्यंजनों को जोड़ने के लिए एक शानदार मसाला है क्योंकि यह कोशिकाओं में ग्लूकोज के प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है जहां इसे ऊर्जा के लिए उपयोग किया जा सकता है.

3. वसायुक्त मछली
ओमेगा -3 वसा ईपीए और डीएचए, जो सामन और अन्य वसायुक्त मछली जैसे मैकेरल में पाए जाते हैं, सेल स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और रिसेप्टर्स से इंसुलिन को जोड़ना आसान बनाते हैं. यह इंगित करता है कि रक्त शर्करा के स्तर को सुरक्षित सीमा के भीतर रखने के लिए अग्न्याशय द्वारा कम इंसुलिन का उत्पादन करना पड़ता है.

 ब्लड शुगर जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 स्पेशल अनाज, इस डाइट चार्ट से 67 की उम्र में डायबिटीज से मुक्त हो गईं लता

4. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी में बायोएक्टिव एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता इंसुलिन क्रिया को बढ़ाती है, शायद भड़काऊ मार्कर के स्तर को कम करके. कई अन्य जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी, रसभरी, और इसी तरह भी फायदेमंद हो सकते हैं और एक तरह से स्वस्थ मिठाई विकल्प के रूप में भी काम कर सकते हैं.

5. हरी पत्तेदार सब्जियां
केल, कोलार्ड, अरुगुला और चार्ड सहित पत्तेदार साग की एंटीऑक्सीडेंट सामग्री ब्लूबेरी की तुलना में है, जो अधिक कार्बोहाइड्रेट सामग्री वाले भोजन के लिए ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया को कम करेगी. डायबिटिक, रेनबो चार्ट के रूप में विशेष रूप से कुशल और प्रसिद्ध. इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने और मधुमेह के विकास की संभावना को कम करने के लिए हर भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों का एक हिस्सा शामिल होना चाहिए.

6. सिरका
सिरका के कारण बेहतर अग्न्याशय के कार्य के परिणामस्वरूप, कार्बोहाइड्रेट खाने से आपके शरीर को कम इंसुलिन जारी करने का कारण बनता है. यह मददगार है क्योंकि जब आप उच्च ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्रेड, कुकीज, या फलों के रस का सेवन करते हैं, जो सूजन और रक्त शर्करा की असामान्यताओं से जुड़ा होता है, तो अग्न्याशय बहुत अधिक इंसुलिन जारी करता है.

Reduce Sugar: ब्लड शुगर नहीं हो रहा कंट्रोल तो रोज सुबह फांक लें इन बीजों का चूर्ण, डायबिटीज होगा कंट्रोल  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं या अपनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करना चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement